Saturday, March 2, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Hungarian president resigns for pardoning accomplice in child abuse case

President Katalin Novak Resign: हंगरी की राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने एक व्यक्ति को माफ करने के लिए इस्तीफा दे दिया है. इस व्यक्ति को 2022 में नाबालिगों के खिलाफ अपने बॉस के यौन अपराधों को छिपाने के लिए दोषी ठहराया गया था. नोवाक ने शनिवार (10 फरवरी 2024) को राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल एम1 पर कहा, ‘राज्य के प्रमुख के रूप में मैं आज आपको आखिरी बार संबोधित कर रही हूं. मैं गणतंत्र के राष्ट्रपति के पद से इस्तीफा दे रही हूं.

नोवाक ने मांगी माफी 

नोवाक ने कहा, ‘मैं उन लोगों से माफी मांगती हूं. जिन्हें मैंने ठेस पहुंचाई है और उन पीड़ितों से भी जिन्होंने महसूस किया होगा कि मैं उनके लिए खड़ी नहीं हो रही थी. मैं बच्चों और परिवारों के साथ थी, हूं और हमेशा रहूंगी.’

नोवाक ने अप्रैल 2023 में एक बाल गृह के पूर्व उप निदेशक एंड्रे के. को माफ कर दिया था. समाचार एजेंसी श‍ि‍न्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय समाचार साइट 444.एचयू द्वारा इस माफी के बारे में खुलासा किया गया. इसके बाद शुक्रवार को बुडापेस्ट में उनके इस्तीफे की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ.

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन ने गुरुवार को फेसबुक पर कहा कि उन्होंने नाबालिगों के खिलाफ किए गए अपराधों के अपराधियों को माफी देने से रोकने के लिए सरकार की ओर से एक संवैधानिक संशोधन प्रस्तुत किया है.

क्या है मामला?

पिछले साल हंगरी में बच्चों से संबंधित एक मामला सामने आया था. उस दौरान बताया गया था कि एक चिल्ड्रन होम का मालिक बच्चों के साथ यौन उत्पीड़न करता था. मामले की भनक लगने के बावजूद चिल्ड्रन होम के डिप्टी डायरेक्टर ने इसकी जानकारी पुलिस के साथ साझा नहीं की, बल्कि मामले को पूरी तरह से दबा दिया.

जब यह घटना प्रकाश में आया तब डिप्टी डायरेक्टर पर केस चला. हालांकि कुछ समय बाद साल 2023 में पोप की बुडापेस्ट यात्रा के दौरान उसे माफ कर दिया गया. इसके बाद से विपक्ष लगातार कैटलिन नोवाक की इस्तीफे की मांग कर रही थी. 

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान चुनाव में हिंदू उम्मीदवार सवीरा प्रकाश को मिली हार, शिकस्त के बाद भी दिखाया बेहतरीन जज्बा, वोटर्स को दिया ये खास पैगाम

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles