Sunday, February 25, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Ind Vs Eng 2nd Test Ravichandran Ashwin Become Highest Indian Wicket Taker Against England Visakhapatnam

Ravichandran Ashwin Record: विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मेहमान इंग्लैंड को 106 रनों से रौंद दिया. भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 399 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में अंग्रेज सिर्फ 192 रनों पर ही ढेर हो गई. इस मैच में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कमाल कर दिया. उन्होंने 45 साल पुराना बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया. 

पहले टेस्ट में टीम इंडिया 28 रनों से हार गई थी. ऐसे में रोहित ब्रिगेड ने विशाखापट्टनम में पिछली हार का बदला लेकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है. अब पांच मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा. दूसरे टेस्ट में सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट चटकाए. इसके साथ ही उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि भी अपने नाम कर ली. 

अश्विन ने तोड़ा 45 साल पुराना रिकॉर्ड 

रवि अश्विन अब इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन के इंग्लैंड के खिलाफ 21 टेस्ट में 97 विकेट हो गए हैं. वहीं इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भागवत चंद्रशेखर के नाम था. चंद्रशेखर ने इंग्लैंड के खिलाफ 1964 से 1979 के बीच 23 टेस्ट में 95 विकेट झटके थे. ऐसे में अश्विन ने उनके 45 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. अश्विन ने दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन बेन डकेट को आउट कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था. 

500 विकेट के करीब हैं अश्विन 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में अश्विन के नाम अब 499 विकेट हो गए हैं. हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में वह 500वां विकेट लेने से चूक गए. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दूसरी बार ऐसा हुआ है जब कोई गेंदबाज मैच पूरा होने के बाद 499 विकेट पर हो. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के साथ ऐसा हुआ था. 

भारत में पहली बार हुआ ऐसा 

इस टेस्ट में भारत और इंग्लैंड दोनों पारियों में ऑलआउट हुए. हालांकि, दोनों ने ही अपनी हर पारी में 250 से ज्यादा का स्कोर बनाया. भारत ने पहली पारी में 396 और दूसरी पारी में 255 रन बनाए. वहीं इंग्लैंड ने पहली पारी में 253 और दूसरी पारी में 292 रन बनाए. भारत में ऐसा पहली बार हुआ है जब दोनों टीमों ने अपनी दोनों पारियों में 250 से ज्यादा रन बनाए हों और दोनों ऑलआउट हुई हों.

यह भी पढ़ें-

IND vs ENG: अश्विन के 500वें विकेट पर हुआ बवाल, पहले अंपायर ने दिया आउट फिर नॉटआउट; रोहित दोबारा DRS चेक करने के लिए भिड़े

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles