Editor’s Pick

IND vs NZ Shikhar Dhawan will become the ODI captain of Team India told how his strategy will be | शिखर धवन बनेंगे टीम इंडिया के वन डे कप्तान, बताया कैसी रहेगी उनकी रणनीति

Image Source : GETTY
Shikhar Dhawan and Rohit Sharma

IND vs NZ Series Shikhar Dhawan : टीम इंडिया का न्यूजीलैंड दौरा अब दूसरे पड़ाव पर पहुंच रहा है। टी20 मैचों की इंटरनेशनल सीरीज के बाद अब वन डे की बारी है। इसमें तीन मैच होंगे और इसके लिए शिखर धवन को भारतीय टीम का नया कप्तान बनाया गया है। खास बात ये है कि सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी नहीं हैं, ऐसे में शिखर धवन को युवा खिलाड़ियों के साथ ये महती जिम्मेदारी निभानी होगी। शिखर धवन इससे पहले भी भारतीय टीम की कमान संभाल चुके हैं। पहली बार उन्हें ये जिम्मेदारी पिछले साल ही मिली थी, जब भारतीय टीम ने श्रीलंका दौरा किया था। हालांकि तब इसे भारत की बी टीम कहा गया था। न्यूजीलैंड रवाना होने से पहले कप्तान शिखर धवन ने सीरीज को लेकर अपना रोडमैप बताया और कि उनकी कप्तानी उनकी बल्लेबाजी पर भारी न पड़े। यानी कहीं कप्तानी के कारण उनकी बल्लेबाजी पर असर न पड़े। 

Shikhar Dhawan and Team India

Image Source : AP

Shikhar Dhawan and Team India

 

शिखर धवन बोले, कप्तान बनते ही कुछ और जिम्मेदारियां भी आती हैं 

शिखर धवन ने क्रिकइन्फो से बात करते हुए कहा कि जब आप कप्तान बनते हो तो आप पर कई और जिम्मेदारियां भी आ जाती हैं। आपको पूरी टीम के बारे में सोचना होता है। साथ ही कोशिश होती है कि माहौल को अच्छा कैसे रखा जाए। शिखर धवन ने कहा कि उन्हें बहुत ज्यादा बदलाव की जरूरत नहीं थी, क्योंकि वे एक खिलाड़ी के तौर पर हमेशा सबसे मिलजुलकर रहते हैं। यही मेरा स्वभाव है और एक कप्तान के तौर पर उन्हें इसका फायदा भी मिला है। मैदान पर जब आप शांत रहकर कुछ सोचते और समझते हैं तो फैसले लेने में आसानी होती है। कहा कि मैच के दौरान गलतियां होती हैं, लेकिन इसे कैसे समझा जाए, ताकि खिलाड़ियों में उत्साह बना रहे और दबाव की स्थिति न बने। उन्होंने कहा कि मैं हमेशा से खुद को एक बेहतर कप्तान समझता था और अब भगवान का शुक्र है कि मुझे टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका भी मिला है। बोले कि इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका सीरीज में भी भारतीय टीम की कमान संभाली है और टीम ने शानदार जीत भी दर्ज की है। 

Shikhar Dhawan

Image Source : AP

Shikhar Dhawan

 

न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे सीरीज के लिए बनाएंगे रणनीति 
टी20 क्रिकेट में एंकर बल्लेबाज की भूमिका को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में शिखर धवन ने कहा कि ये पूरी तरह से स्थिति पर निर्भर करता है। अगर विकेट बल्लेबाजी के लिए आसान है तो आक्रामक होकर बल्लेबाजी करने का कोई मतलब नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि बल्लेबाज को उनकी भूमिका बताई जानी चाहिए। आपको बहुत लचीला होना होता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली वन डे सीरीज को लेकर उन्होंने कहा कि मैं न्यूजीलैंड के गेंदबाजों पर नजर रखूंगा और अपनी तैयारी के लिए उनके डाटा का भी इस्तेमाल करूंगा। एक कप्तान के तौर पर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों की तकनीक को देखूंगा, ताकि ये पता लगाया जा सके कि उनके लिए कौन से शॉट लगाना आसान होता है। इसके बाद सभी खिलाड़ियों के साथ बैठकर रणनीति बनाएंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन




Source link

Related Articles

Back to top button