Thursday, April 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

India develops Rocket force like China PLARF Indian Navy SLCM to destroy 5 chinese cites Shanghai Hangzhou Wenzhou Fuzhou Xiamen

हिंद महासागर में चीन और पाकिस्तान की बढ़ती गतिविधियों पर भारत की कड़ी नजर है. दोनों देशों को अंडर वॉटर करारी शिकस्त देने के लिए भारतीय सेना 500 किमी रेंज वाली सबमरीन-लॉन्चड क्रूज मिसाइल (SLCM) का परीक्षण करने वाली है. हवा और जमीन के साथ समंदर में भी चीन और पाकिस्तान के मनसूबों को शिकस्त देने के लिए भारत अपनी ताकत बढ़ा रहा है. इसके तहत चीन पीपुल्स  लिबरेशन आर्मी (PLA) के PLARF की तरह अपनी भारतीय सेना रॉकेट फोर्स तैयार कर रही है और एसएलसीएम मिसाइल भी इसी का हिस्सा है.

16 फरवरी को भारतीय नौसेना ने घोषणा की थी कि वह जल्द ही 500 किमी रेंज वाली सबमरीन-लॉन्च्ड क्रूज मिसाइल का परीक्षण करेगी. एक साल पहले फरवरी में ही मिसाइल का ट्रायल लिया गया था, तब इसने 402 किमी की रेंज हासिल की थी. इन मिसाइलों को प्रोजेक्ट 75I के तहत पनडुब्बियों पर तैनात किया जाएगा. 

चीन के पांच शहर हो सकते हैं तबाह
यूरेशियन टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एसएलसीएम की 500 किमी रेंज मिसाइल का परीक्षण किया जाना है और 402 किमी की रेंज इसने पहले परीक्षण में हासिल की थी. हालांकि, भारतीय सेना का प्लान इसकी रेंज 800 किमी तक बढ़ाने का है. इस तरह यह मिसाइल चीन के पांच शहरों पर हमला कर सकेगी. इनमें शंघाई, हांग्जो, वानजाउ, एफ यू जो और शियोमेन शामिल हैं. एसएलसीएम के दो वैरिएंट हैं. जमीन पर हमले के लिए लैंड अटैक क्रूज मिसाइल (LACM) और नौसैनिक पोतों को निशाना बनाने के लिए एंटी-शिप क्रूज मिसाइल (ASCM) हैं.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles