Thursday, April 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

India Pakistan Wrong information given to Pakistani students Pakistani children consider India as enemy country | India-Pakistan: स्कूली बच्चों के अंदर किसने भरा जहर? पाकिस्तानी बच्चा बोला

India-Pakistan Relations: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के बच्चों में भारत के खिलाफ कूट-कूटकर जहर भरा हुआ है. उन्हें ऐसा लगता है कि भारत पाकिस्तान पर रात को हमला करता है. पाकिस्तान में जो हमले होते हैं, उनमें भारत का हाथ रहता है. एक बच्चे ने तो यहां तक कह दिया, “जंग करनी है तो पाकिस्तान के मर्दों से करो, महिलाओं और बच्चों पर हमला बंद करो.” 

पाकिस्तान के प्रसिद्ध यूट्यूबर शोएब चौधरी ने पाकिस्तान के स्कूली बच्चों से बात की है. इस दौरान देखने को मिला कि ज्यादातर पाकिस्तानी बच्चों को लगता है कि भारत उनका दुश्मन है. एक बच्चे ने इस दौरान बताया कि भारत उनके देश पर रात को हमला करता है. उसने भारत से कहा कि जंग करनी है तो दिन में करो, रात में लोग सोते रहते हैं. वहीं एक दूसरे छात्र ने कहा कि भारत के ज्यादातर हमले स्कूलों पर होते हैं. इस तरह की झूठी जानकारी पाकिस्तान के बच्चों को दी जा रही है. 

पाकिस्तानी बच्चों ने क्या कहा?

समझा जा सकता है कि सोशल मीडिया के दौर में भी पाकिस्तान के बच्चों को बहकाने का काम किया जा रहा है. हालांकि, शोएब चौधरी ने बच्चों की इन गलत जानकारियों को खारिज कर दिया. उन्होंने पाकिस्तान के बच्चों को बताया, “इस तरह से भारत कोई हमला नहीं करता है, हमारे मुल्क के ही कुछ लोग ऐसा कर रहे हैं.” फिलहाल सही जानकारी देने के बाद पाकिस्तान के बच्चों को लगता है कि पहले मुसलमान और हिंदू साथ रहते थे, तो अब भी रह सकते हैं लेकिन दोनों का कल्चर अलग-अलग है. 

सोशल मीडिया से मिली बच्चों को गलत जानकारी

पाकिस्तान के एक और बच्चे ने कहा, “हम चाहते हैं कि भारत के लोग इस्लाम के खिलाफ कुछ नहीं बोलें और हम उनके खिलाफ कुछ नहीं बोलें. ऐसा करते हैं तो दोनों देश के लोग शांति से रह सकते हैं.” फिलहाल, स्कूली बच्चों के साथ शोएब चौधरी की बात से यही पता चलता है कि अभी तक पाकिस्तानी बच्चों में भारत के प्रति गलत धारणाएं हैं. उनको इस तरह की जानकारी उनके अध्यापकों और सोशल मीडिया की ओर से दी जाती है.  

यह भी पढ़ेंः Pakistan में फौजियों और क्रिकेटरों को साथ ट्रेनिंग, वजह जानकर पकड़ लेंगे माथा 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles