Editor’s Pick

Indian Army And Us Army Troops In Action During Exercise Yudh Abhyas 2022 – Yudh Abhyas 2022: चीन से केवल 100 Km दूर भारत और अमेरिकी सेना ने किया युद्धाभ्यास, देखें शानदार तस्वीरें

उत्तराखंड के औली में भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच होने वाली सालाना मिलिट्री एक्सरसाइज, युद्धाभ्यास-2022 लगातार जारी है। उत्तराखंड का औली करीब 10 हजार फीट की उंचाई पर है। ऐसे में इतने उंचे पहाड़ी इलाके में भारतीय सेना पहली बार किसी मित्र देश की सेना के साथ मिलिट्री एक्सरसाइज कर रही है। सबसे खास बात यह  है कि इस युद्धाभ्यास ने चीन की चिंता बढ़ा दी है क्योंकि औली चीन की सीमा से मात्र 100 किलोमीटर दूर है।

इस युद्धाभ्यास में फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज, इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप, फोर्स मल्टीप्लायर्स, निगरानी ग्रिड की स्थापना और संचालन, ऑपरेशनल लॉजिस्टिक और पर्वतीय युद्ध कौशल शामिल हैं।

यह युद्धाभ्यास दोनों देशों की सेनाओं को अपने व्यापक अनुभवों, कौशलों को साझा करने और सूचना के आदान-प्रदान से अपनी तकनीकों के विस्तार का अवसर प्रदान कर रहा है।

इस यु्द्धाभ्यास में दोनों देशों की सेना एक दूसरे से  हाई एल्टीट्यूड मिलिट्री वॉरफेयर की रणनीति साझा करेगी। बता दें कि अमेरिकी सेना भी अलास्का जैसे बेहद ही सर्द इलाकों में तैनात रहती हैं, जहां 12 महीने बर्फ रहती है।




Source link

Related Articles

Back to top button