Sunday, February 25, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Indian releases from qatar Pakistan Dr Qamar Cheema indian navy modi magic ex indian navy men

India Latest News: इंटरनेशनल लेवल पर भारत को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. पिछले 18 महीने से कतर की जेल में सजा काट रहे नौसेना के 8 पूर्व जवानों को आजादी मिल गई है. भारत की इस सफलता के बाद पूरी दुनिया में भारतीय कूटनीति की जमकर सराहना हो रही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इन नौसैनिकों को केवल जेल ही नहीं, बल्कि फांसी की सजा हुई थी. 

भारत की इस सफलता का पाकिस्तान में भी चर्चा हो रही है. वहां की राजनीतिक एक्‍सपर्ट कमर चीमा ने मोदी सरकार की जमकर सराहना की है. उनका कहना है कि कतर में ‘मोदी मैजिक’ चल गया है. कतर में भारत के 8 पूर्व नौसैनिकों पर गंभीर आरोप लगाए गए थे. जिसके बाद उन्हें फांसी की सजा हुई थी. लग नहीं रहा था कि ये नौसैनिक दोबारा भारत लौट पाएंगे. 

चीमा ने आगे कहा मैंने पहले ही बोला था नरेंद्र मोदी हैं तो सबकुछ संभव है. उन्होंने कतर के अमीर से इस मसले पर खास बातचीत की थी. भारत में चुनाव से पहले पीएम मोदी की यह बहुत बड़ी राजनयिक जीत है. 

चीमा ने बताया भारत और कतर के बीच करीब 19 अरब डॉलर का व्‍यापार होता है. इस कारोबार में भारत 17 अरब डालर का आयात करता है. वहीं कतर को 2 अरब का निर्यात करता है. भारत को कतर द्वारा गैस लेकर पेट्रो केमिकल जैसी चीजें प्राप्त होती हैं. 

मोदी के पर्सनल व्यवहार से हो पाया संभव

कमर चीमा का कहना है कि यह कार्य भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत व्यवहार की वजह से हो पाया है. उनका कतर के अमीर के साथ अच्छे ताल्लुकात हैं. इसके अलावा भारत कतर और कतर की सेना को पुरे मामले से वाकिफ कराने में कामयाब रही. जिसके बाद कैदियों को रिहाई मिलने में कामयाबी मिली.

कतर के फैसले से गदगद हुआ भारत

कतर के फैसले का भारत सरकार ने जोरदार स्वागत किया है. विदेश मंत्रालय द्वारा एक बयान में बताया गया है कि भारत सरकार आठों नागरिकों की रिहाई का स्वागत करती है. इन 8 लोगों में से 7 लोग भारत लौट आए हैं. 

यह भी पढ़ें- इजरायली खाना खाकर लड़ाई कर रही थी हमास! सर्च ऑपरेशन में खुली पोल, यूएन हेडक्वार्टर के नीचे बनाया था अड्डा

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles