Thursday, April 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

IPL: आईपीएल के 5 सबसे बड़े विवाद, विराट-गंभीर के बीच हुई थी जबरदस्त तू-तू, मैं-मैं

IPL: आईपीएल 2008 में शुरू हुआ था और आज यह दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स लीग्स में से एक है. इस लगभग 17 साल के लंबे सफर में इंडियन प्रीमियर लीग ने कई बड़े विवाद भी देखे हैं. कई बार मैदान पर खिलाड़ियों की लड़ाई हुई है तो कभी टीम के मालिक की सिक्योरिटी गार्ड से बहस हो गई थी. आइए जानते हैं आईपीएल के इतिहास से जुड़ी ऐसी 5 घटनाओं के बारे में जिन्होंने बहुत बड़े विवाद का रूप लिया.

1. हरभजन सिंह ने जड़ा था श्रीसंत को थप्पड़

आईपीएल के सबसे पहले सीजन यानी 2008 में हरभजन सिंह मुंबई इंडियंस और एस श्रीसंत किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहे थे. उस समय मुंबई और पंजाब के मैच में सचिन तेंदुलकर की गैरमौजूदगी में हरभजन अपनी टीम की कमान संभाल रहे थे, लेकिन उनकी टीम 66 रन से हार गई थी. मैच के बाद हाथ मिलाने के दौरान हरभजन ने श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया और इस मामले ने आग की तरह फैलना शुरू कर दिया था. उस घटना के लिए हरभजन को बीसीसीआई ने 5 वनडे मैचों के लिए बैन कर दिया था. खैर उस घटना के कई सालों के बाद हरभजन ने श्रीसंत से माफी मांग ली थी.

2. शाहरुख खान का वानखेड़े स्टेडियम का किस्सा

साल 2012 में वानखेड़े स्टेडियम में हुए एक मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को हराया था. मैच के बाद शाहरुख खान और उनकी बेटी भी मैदान पर आ गई थीं, लेकिन इस बीच सुहाना खान के साथ धक्का-मुक्की हुई. इस वजह से बॉलीवुड के किंग सिक्योरिटी गार्ड से भिड़ गए थे और इसी घटना के लिए उन्हें 5 साल के लिए वानखेड़े स्टेडियम से बैन कर दिया गया था. शाहरुख ने कुछ साल बाद एक इंटरव्यू में यह भी बताया कि वहां एक व्यक्ति ने उनके धर्म को लेकर टिप्पणी की थी, जिसके कारण उन्हें गुस्सा आ गया था.

3. स्पॉट फिक्सिंग

केवल आईपीएल के ही नहीं बल्कि क्रिकेट के सबसे बड़े विवादों में से एक साल 2013 में आया. स्पॉट फिक्सिंग मामले में CSK के टीम प्रिंसिपल रहे गुरुनाथ मयप्पन और राजस्थान रॉयल्स के मालिक रहे राज कुंद्रा का नाम सामने आया था. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने उस समय राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले एस श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को भी गिरफ्तार किया था. एक तरफ इन तीनों खिलाड़ियों के क्रिकेट खेलने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन अब बीसीसीआई ने उसे हटा दिया है. दूसरी ओर चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को 2 सीजन के लिए सस्पेंड कर दिया गया था.

4. गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच गहमागहमी

गौतम गंभीर और विराट कोहली, दोनों का स्वभाव काफी आक्रामक है और उनके बीच पहली बार गहमागहमी साल 2013 में हुई थी. कोहली RCB vs KKR मैच में लक्ष्मीपति बालाजी की गेंद पर आउट हो गए थे, जिसके बाद दोनों की तीखी बहस हुई थी. मगर रजत भाटिया ने इस मुद्दे पर प्रकाश डालते हुए बताया था कि यह लड़ाई केवल खेल का एक हिस्सा थी. वहीं उनकी दूसरी बार नोक-झोंक 2023 में RCB बनाम LSG मैच के दौरान हुई. मैच के बाद काइल मायर्स को दूसरी तरफ भेजने के बाद गौतम गंभीर की कोहली के साथ खूब बहस हुई थी. इसी मैच को कोहली और नवीन उल-हक के बीच हुई गहमागहमी के लिए भी जाना जाता है.

5. रविचंद्रन अश्विन ने 2019 में जोस बटलर को मांकडिंग से आउट किया

साल 2019 में राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच मैच हो रहा था. अश्विन अपना ओवर डालने आए, लेकिन बटलर उनके गेंद फेंकने से पहले ही सफेद रेखा से आगे जा चुके थे, इसलिए अश्विन ने मांकडिंग करते हुए गेंद से गिल्लियां बिखेर दी थीं. हालांकि फील्ड अंपायर ने फैसले को थर्ड अंपायर पर छोड़ दिया था, लेकिन जब फैसला आउट आया तो क्रिकेट जगत में इस तरह किसी खिलाड़ी को आउट किए जाने को लेकर खूब चर्चा हुई. जोस बटलर इस फैसले से बहुत निराश नजर आ रहे थे.

यह भी पढ़ें: T20 WORLD CUP 2024: ‘विराट कोहली को मनाएंगे ताकि युवाओं को मौका मिल सकें…’, टी20 वर्ल्ड कप टीम पर बोले अजीत अगरकर

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles