Wednesday, April 17, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

IPL 2024: पर्पल कैप जीतने के सबसे बड़े दावेदार, कौन लेगा सबसे ज्यादा विकेट?

IPL 2024: आईपीएल 2024 का रोमांच एक बार फिर शुरू होने वाला है. 22 मार्च से शुरू हो रही इस लीग में बल्लेबाजों से लेकर गेंदबाज अपनी-अपनी टीम की जीत में अहम योगदान देना चाहेंगे. एक तरफ बल्लेबाजों के बीच ऑरेंज कैप जीतने की दौड़ लगी होगी, वहीं गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट लेते हुए पर्पल कैप जीतना चाहेंगे. यहां आइए डालते हैं एक नजर उन गेंदबाजों पर जो आईपीएल 2024 में पर्पल कैप जीत सकते हैं.

1. पैट कमिंस

आईपीएल 2024 में विशेष रूप से पैट कमिंस पर सबकी नजरें टिकी होंगी. वो इस बार सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे, जिन्हें टीम ने 20.50 करोड़ देकर खरीदा था. कमिंस ने पिछले सीजन से अपना नाम वापस ले लिया था, लेकिन इस बार वापसी कर रहे होंगे. उन्होंने अपने आईपीएल करियर में खेले 42 मैचों में 45 विकेट चटकाए हैं. उनकी चतुराई भरी गेंदबाजी अक्सर बल्लेबाजों को चकमा देती आई है और उनके पास टीम को मैच जिताने की काबिलियत है, इसलिए वो पर्पल कैप जीतने के सबसे बड़े दावेदारों में से एक होंगे.

2. जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह चोट के कारण आईपीएल 2023 में नहीं खेल पाए थे, लेकिन 2024 में मुंबई इंडियंस के स्क्वाड में वापसी कर रहे होंगे. बुमराह ने अभी तक अपने आईपीएल करियर में खेले 120 मैचों में 145 विकेट चटकाए हैं. बुमराह इससे पहले कभी पर्पल कैप नहीं जीते हैं, लेकिन बुमराह को मौजूदा समय के सबसे चालक गेंदबाजों में से एक की संज्ञा दी जाती है. विशेष रूप से दबाव की स्थिति में अच्छी गेंदबाजी करने की काबिलियत उन्हें पर्पल कैप जीतने के सबसे बड़े दावेदारों में से एक बनाती है.

3. राशिद खान

अफगानिस्तान के लेग स्पिन गेंदबाज राशिद खान ने दुनिया में टी20 स्पेशलिस्ट के रूप अपनी पहचान कायम की है. वो हालांकि चोट के कारण कुछ महीने पहले हुई बिग बैश लीग में नहीं खेल पाए थे, लेकिन इससे उनकी काबिलियत कमजोर नहीं पड़ जाती. उन्होंने आईपीएल में पिछले साल गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हुए 17 मैचों में 27 विकेट चटकाए थे. उनकी मैच को क्षण भर में पलटने की काबिलियत उन्हें अहम मौकों पर विकेट दिलाती आई है और वो इस बार भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में से एक बन सकते हैं.

4. मोहित शर्मा

पिछले सीजन में गुजरात टाइटंस ने मोहित शर्मा को कुछ शुरुआती मैचों में मौका नहीं दिया था, लेकिन जैसे ही मोहित मैदान पर उतरे उन्होंने अपनी धारदार गेंदबाजी से लगातार विपक्षी बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी की. उनकी फिटनेस पहले से बहुत बेहतर हो चुकी है. इसके साथ ही उनकी लाइन और लेंथ में भी सुधार हुआ है. उन्होंने पिछले सीजन में 14 मैचों में 27 विकेट चटकाए थे. इन्हीं कारणों से मोहित को पर्पल कैप जीतने की रेस से बाहर नहीं किया जा सकता.

5. मिचेल स्टार्क

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन चुके मिचेल स्टार्क पर आईपीएल 2024 में सबकी नजरें टिकी रहेंगी. वो 2015 के 8 साल बाद आईपीएल में वापसी करेंगे और इस बार KKR ने उन्हें 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा है. उन्होंने कुछ महीनों पहले हुए एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप में धारदार गेंदबाजी करते हुए 16 विकेट चटकाए थे, इसलिए उनसे आईपीएल 2024 में भी शानदार प्रदर्शन की उम्मीद रखना गलत नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: ऑरेंज कैप जीतने के सबसे बड़े दावेदार, कौन मारेगा बाजी?

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles