Wednesday, April 17, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

IPL 2024: 2009 में दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था आईपीएल, जानें क्यों भारत में नहीं हुआ आयोजन

IPL 2024: आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई, जिसका सफल आयोजन भारत में हुआ था, लेकिन उससे अगला साल यानी 2009 कुछ बदलाव अपने साथ लेकर आने वाला था. इंडियन प्रीमियर लीग का टूर्नामेंट आमतौर पर भारत में होता है, लेकिन 2009 में इस लीग का आयोजन भारत में नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रीका में करवाया गया था. यह टूर्नामेंट 2009 में 18 अप्रैल से 24 मई तक खेला गया था. तो आइए जानते हैं कि आईपीएल के नौवें संस्करण की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका ने क्यों की थी.

भारत के बजाय दक्षिण अफ्रीका में क्यों खेला गया था आईपीएल 2009?

आईपीएल 2009 को भारत में ना करवाने के 2 बड़े कारण थे. पहला ये कि लीग के शुरू होने के समय भारत में लोकसभा चुनाव होने वाले थे और ऐसी स्थिति में आईपीएल के मैचों के दौरान सरकार के लिए सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखना मुश्किल हो जाता. टूर्नामेंट को शिफ्ट करने का दूसरा बड़ा कारण यह भी था कि साल 2009 में 3 मार्च के दिन पाकिस्तानी शहर लाहौर के गद्दाफ़ी स्टेडियम में आतंकियों ने श्रीलंकाई टीम को अपना निशाना बनाया था. इस आतंकी हमले के बाद भारतीय सरकार भी आईपीएल के लिए खिलाड़ियों को पर्याप्त सुरक्षा देने में झिझक रही थी. उस समय वार्ताओं में इंग्लैंड में भी आईपीएल 2009 को करवाने की बात कही गई थी, लेकिन अंत में बड़े अधिकारियों ने लीग को दक्षिण अफ्रीका में करवाने का फैसला लिया था.

आईपीएल 2009 में कौन बना था चैंपियन?

आईपीएल 2009 के मुकाबले दक्षिण अफ्रीका के चार मैदानों पर खेले गए और उस समय टूर्नामेंट में 8 टीमें शामिल हुआ करती थीं. दिल्ली डेयरडेविल्स, चेन्नई सुपरकिंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और डेक्कन चार्जर्स वो 4 टीम रहीं जिन्होंने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था. डेक्कन चार्जर्स ने नेट रन रेट के आधार पर प्लेऑफ का टिकट कटाया था. उन्होंने सेमीफाइनल में दिल्ली डेयरडेविल्स को हराते हुए फाइनल में प्रवेश पाया, जहां टीम की भिड़ंत RCB से हुई. फाइनल में एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में डेक्कन चार्जर्स ने पहले खेलते हुए 143 रन बनाए थे, वहीं लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी RCB 20 ओवर में केवल 137 रन ही बना पाई थी.

यह भी पढ़ें: PCB: पीसीबी के नए चेयरमैन का जाग उठा देश प्रेम, कहा – देश से नहीं होगा कोई समझौता

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles