Saturday, May 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Iran Attack Israel: ईरानी जनरल का दावा- ऑपरेशन रहा सक्‍सेसफुल, संसद में जश्‍न, साथ में इजरायल को चेतावनी

तेहरान/तेल अवीव. सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर हमले के बाद पश्चिम एशिया के हालात बद से बदतर होते चले गए. पूरी दुनिया को ईरान के जवाब का इंतजार था, जो रविवार को पूरा हो गया. ईरान ने 300 से भी ज्‍यादा ड्रोन और मिसाइल से इजरायल पर एयर स्‍ट्राइक कर दी. इस हमले ने पूरे क्षेत्र को सशस्‍त्र सैन्‍य टकराव की खाई में धकेल दिया है. इधर, इजरायल ने लेबनान में हमला कर हिजबोल्‍ला से जुड़े संगठन के ठिकानों को तबाह करने का दावा किया है. इन सबके बीच, ईरान के चीफ ऑफ स्‍टाफ मेजर जनरल बाघेरी का बड़ा बयान सामने आया है. उन्‍होंने दावा किया कि ऑपरेशन पूरी तरह से सफल रहा और ईरान इसे और आगे नहीं बढ़ाना चाहता है. लगे हाथ इजरायल को चेतावनी भी दे दी. दूसरी तरफ, इजरायल पर हमले के बाद ईरान में जश्‍न मनाया गया है.

ईरान के चीफ ऑफ स्‍टाफ मेजर जनरल बाघेरी ने कहा, ‘ऑपरेशन (इजरायल पर एयर स्‍ट्राइक) सफलतापूर्वक पूरा हुआ. ईरान इस ऑपरेशन को पूरा मानता है और इसे आगे जारी रखने की मंशा नहीं रखता है. लेकिन, यदि इजरायल ने इसके जवाब में कुछ किया तो हमारा अलगा ऑपरेशन इससे कहीं ज्‍यादा बड़ा और व्‍यापक होगा.’ ‘न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स’ की रिपोर्ट ने इजरायली अधिकारियों से रिपोर्ट दी है कि ईरान की तरफ से 185 ड्रोन, 110 जमीन से जमीन पर मार करने में सक्षम मिसाइल और 36 क्रूज मिसाइल दागी गईं. हालांकि, इजरायल का दावा है कि ईरान के हमले में एक सैन्‍य ठिकाने को मामूली नुकसान पहुंचा है, ज्‍यादा कुछ खास असर नहीं पड़ा.

Iran Air Strike: 185 ड्रोन, 110 बैलिस्टिक और 36 क्रूज मिसाइल…ईरान का इजरायल पर हमले से दुनिया भर में खलबली

‘99% ड्रोन-मिसाइल को मार गिराया’
इजरायल ने दावा किया है कि ईरान की तरफ से 300 से ज्‍यादा ड्रोन और मिसाइलें दागी गईं, जिनमें से 99 फीसद को मार गिराया गया. इसके चलते कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है. इजरायल ने इसे बड़ा और महत्‍वपूर्ण रणनीतिक उपलब्‍ध‍ि करार दिया है. दूसरी तरफ, ईरान और इजरायल के बीच सैन्‍य टकराव को देखते हुए G7 के सदस्‍य देशों के बीच अहम बैठक होने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट में इटली के प्रधानमंत्री कार्यालय से जुड़े सूत्रों का हवाला दिया गया है. ‘अरब न्‍यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, यह बैठक वीडियो कॉल के जर‍िये होगी.