Tuesday, May 28, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Israel-Hamas Conflict: इजरायल-हमास के बीच फिर तेज हुआ संघर्ष, हर तरफ दिखने लगा धुआं ही धुआं

यरुशलम/नई दिल्‍ली. इजरायल और हमास के बीच शुरू जंग फिलहाल खत्‍म होता नहीं दिख रहा है. हमास के लड़ाकों ने इजरायल में घुसकर खूनी खेल खेला था. इसके बाद इजरायल ने हमास को खत्‍म करने का फैसला लेते हुए गाजा पर हमला कर दिया. महीनों का वक्‍त बीतने के बाद भी हिंसक टकराव के खत्‍म होने के आसार नहीं हैं. अमेरिका समेत तमाम सहयोगियों की अपील को दरकिनार करते हुए इजरायल ने राफा पर हमला बोल दिया. अब हमास ने भी इसका जवाब दिया है. इजरायली डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने बताया कि हमास की तरफ से ताबड़तोड़ कई रॉकेट दागे गए हैं. उत्‍तरी इजरायल में धुएं का गुबार देखा गया है.

इज़राइली सेना के राफा में ग्राउंड ऑपरेशन तेज करने के बाद हमास भी ताबड़तोड़ रॉकेट दागने लगा है. IDF के मुताबिक़, गाजा पट्टी में राफा क्षेत्र से केरेम शालोम और दक्षिणी इज़रायल में रीम क्षेत्र की ओर कई रॉकेट दागे गए हैं. केरेम शालोम क्षेत्र में दक्षिणी गाजा पट्टी में राफा क्षेत्र से 6 रॉकेट दागे गए. इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने बताया कि केरेम शालोम क्रॉसिंग क्षेत्र की ओर दागे गए प्रोजेक्टाइल गाजा पट्टी में मानवीय मदद को अंदर जाने से रोक रहे हैं. इसके अलावा दक्षिणी गाजा के राफा क्षेत्र से रीम क्षेत्र में लगभग 12 रॉकेट दागे गए, जिनमें से 5 को IDF एरियल डिफेंस सिस्‍टम ने निष्क्रिय किया और बाकी खुले इलाके में जा गिरे. इस हमले में किसी के घायल होने की खबर नहीं है. इस अटैक के एक घंटे से भी कम समय के अंदर इज़रायली वायुसेना के एयरक्राफ़्ट ने लॉन्चर पर अटैक किया.

इजरायल फिर फिलिस्तीन पर करने वाला है बड़ा हमला, गाजा के बाद अब निशाने पर राफा, फिलिस्तीनियों को कहा…

राफा पर इजरायली हमला
इजराइल की एक टैंक ब्रिगेड ने गाजा की महत्वपूर्ण राफा सीमा पर नियंत्रण हासिल कर लिया. करीबी सहयोगियों की चेतावनियों को नजरअंदाज करते हुए इजराइल दक्षिणी शहर में घुस गया. संयुक्त राष्ट्र ने राफा और गाजा में अन्य मुख्य मार्ग केरेम शालोम के बंद होने से फलस्तीनियों को सहायता के प्रवाह में ऐसे समय में संभावित कमी आने की चेतावनी दी, जब अधिकारियों का कहना है कि क्षेत्र का उत्तरी भाग पहले से ही ‘अकाल’ जैसी स्थिति का सामना कर रहा है. रात के समय इजराइली आक्रमण ऐसे समय हुआ, जब चरमपंथी समूह हमास ने सोमवार को कहा था कि उसने इजराइल के साथ गत सात महीने से जारी युद्ध को रोकने के लिए मिस्र और कतर की ओर से पेश किये गए संघर्ष-विराम प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. हालांकि, इजराइल ने इस बात पर जोर दिया कि यह समझौता उसकी मुख्य मांगों को पूरा नहीं करता है.

Israel-Hamas Conflict: इजरायल-हमास के बीच फिर तेज हुआ संघर्ष, हर तरफ दिखने लगा धुआं ही धुआं

34 हजार से ज्‍यादा की मौत
उच्च-स्तरीय कूटनीतिक कदम और सैन्य अस्थिरता ने आशा की एक किरण को बनाये रखा है, भले ही इसमें मुश्किल हो, लेकिन इससे युद्ध में कम से कम एक विराम आएगा. इस युद्ध को मंगलवार को सात महीने हो गए. स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इस युद्ध में 34,700 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं और गाजा पट्टी तबाह हो गया.राफा पर मंगलवार के कब्जे के साथ ही इजराइल को गाजा की सीमाओं पर पूर्ण नियंत्रण मिल गया. यह सीमा क्षेत्र में मानवीय सहायता के लिए मुख्य मार्गों में से एक है। इजराइल ने 2005 में यहां से सैनिक हटा लिये थे. ऐसा प्रतीत होता है कि यह घुसपैठ रफाह में उस पूर्ण आक्रमण से कमतर है, जिसकी इजराइल ने योजना बनाई थी और यह तत्काल पता नहीं चल सका कि इसका विस्तार किया जाएगा या नहीं.

Tags: International news, Middle east

Source link