Sunday, February 25, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Israel Hamas War Benjamin Netanyahu says criticising calls for Israel to avoid carrying out military offensive inside Rafah  

Benjamin Netanyahu on Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच जंग अभी जारी है. इजरायल अब गाजा के दक्षिणी शहर राफा में सैन्‍य हमला करने की तैयारी में है. इस तरह के फैसले पर इजरायल को पुनर्विचार करने की सलाह भी दी जा रही है. ज‍िस पर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने करारा जवाब द‍िया. पीएम नेतन्याहू ने दावा क‍िया क‍ि जो इस तरह की बात कह रहे हैं वही राफा शहर में ‘म‍िल‍िट्री ऑपरेशंस’ के फैसले के बाद से हमास की मदद करने में जुटे हैं. 

बेंजामिन नेतन्याहू ने एक इंटरव्‍यू के दौरान साफ कर द‍िया है क‍ि इस तरह के आह्वान से वो पीछे हटने वाले नहीं है. इजरायल प्रधानमंत्री ने स्‍पष्‍ट कर द‍िया है क‍ि राफा में ‘म‍िल‍िट्री ऑपरेशंस’ के फैसले से पीछे हटने की कोई गुंजाइश नहीं है. हमास से न‍िपटने के ल‍िए राफा में बटाल‍ियन मुहैया करवाई जाएंगी. पीएम ने दावा क‍िया है क‍ि हम हमास के साथ युद्ध में जीत के बेहद नजदीक हैं. 

‘इजरायल पर राफा में ‘एंट्री’ नहीं करने का बना रहे दवाब’ 

पीएम नेतन्याहू ने उन लोगों पर भी कड़ी ट‍िप्‍पणी की ज‍िन्‍होंने कहा कि इजरायल को किसी भी सूरत में राफा में ‘एंट्री’ नहीं करनी चाहिए. इजरायली पीएम ने कहा कि उनका कहने का मतलब यही है क‍ि युद्ध हार जाओ और हमास को अपनी जगह ही रहने दो. प्रधानमंत्री बेंजामिन ने अमेरिका से सहमत‍ि जताते हुए यह भी कहा कि नागरिक आबादी को ‘सेफ पासेज’ प्रदान क‍िया जाएगा ताक‍ि उनको वहां से सुरक्ष‍ित न‍िकाला जा सके.  

‘लोगों को क‍िसी तरह के नुकसान से बचाने का पूरा प्रयास’ 

इजरायल के पीएम ने उस आह्वान की कड़ी आलोचना की है ज‍िसमें उसको राफा में सैन्‍य हमला नहीं करने की सलाह दी जा रही है. नेतन्याहू ने दावा क‍िया है क‍ि वो जीत के नजदीक पहुंच गए हैं. इस बात पर भी बल द‍िया क‍ि राफा में प्रवेश करना लोगों को क‍िसी तरह के नुकसान से बचाने के ल‍िए हमारे युद्ध प्रयास का हिस्सा है लेक‍िन हमास उनको नुकसान वाली जगह पर ही रखना चाहता है, यह उसके प्रयास के हिस्से हैं. 

हमास संघर्ष के बाद राफा चले गए थे 10 लाख फिलिस्तीनी 

प‍िछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल-हमास संघर्ष के शुरू होने के साथ ही करीब 10 लाख से ज्‍यादा फिलिस्तीनी गाजा के दक्षिणी शहर राफा में चले गए थे. इसके बाद अब बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय का कहना है क‍ि इजरायली सेना को अपेक्ष‍ित जमीनी हमले से पहले राफा से नागर‍िकों को न‍िकालने की योजना बनाने का आदेश दिया गया है.  

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में इमरान खान के साथ ‘खेला’! जानें ज्यादा सीट लाने पर भी निर्दलीय क्यों नहीं बना सकते सरकार

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles