Thursday, April 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Israel Hamas War Indian origin Israeli soldier died in Gaza abducted by Hamas on 7 October

Israel-Hamas War: भारतीय मूल के एक 19 वर्षीय इजरायली सैनिक की गाजा में मौत हो गई. इस सैनिक को 7 अक्टूबर के हमले के दौरान हमास ने बंधक बना लिया था. इजरायल की सेना आईडीएफ ने अपने खुफिया सूत्रों के हवाले से मौत की पुष्टि की है. सैनिक के शव का अभी तक पता नहीं चल पाया है. 

इजरायल-हमास के बीच चल रहे संघर्ष के 144 दिन बीत गए हैं, इसी बीच भारतीय मूल के इजरायली सैनिक ‘सार्जेंट ओज डेनियल’ की मौत की खबर आई है. भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि भारतीय मूल के सैनिक का 7 अक्टूबर को अपहरण कर लिया गया था. 7 अक्टूबर को हमास द्वारा 253 लोगों को बंधक बनाने के बाद ‘सार्जेंट ओज डेनियल’ का नाम भी सूची में था. 

गाजा में बंधकों का नहीं है आंकड़ा
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक डेनियल का शव अभी भी गाजा में है. हमास ने इजरायल से बनाए बंधकों में से करीब 130 लोगों को अभी भी रिहा नहीं किया है. इनमें से कितने लोगों की मौत हुआ है या कितने जीवित हैं, इसका कोई पुख्ता आंकड़ा नहीं है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक गाजा से अभी तक 109 बंधकों को रिहा कराया गया है. 

इजरायल में कितने भारतीय यहूदी?
नवंबर 2023 में भी भारतीय मूल के इजरायली सैनिक हालेल सोलोमन युद्ध के दौरान मारे गए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल में करीब 85 हजार भारतीय मूल के यहूदी हैं. इनमें कोचीन के यहूदी, केरल के परदेसी यहूदी, कोलकाता के बगदादी यहूदी समेत महाराष्ट्र, मणिपुर और मिजोरम के भी यहूदी निवास करते हैं.   

युद्धविराम की जग रही उम्मीद
इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जल्द ही युद्धविराम की उम्मीद जताई है. उन्होंने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए सोमवार को कहा कि अगले सोमवार तक इजरायल-हमास के बीच युद्धविराम लग सकता है. दूसरी तरफ इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध पर चर्चा करने के लिए कैबिनेट की बैठक बुलाने की घोषणा की है.   

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: 4 मार्च तक इजरायल-हमास के बीच लग सकता है युद्धविराम, जो बाइडेन ने दुनिया को चौंकाया

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles