Wednesday, April 17, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Israel hamas war Latest updates United Nations on Gaza situation pregnant ladies deaths of babies palestine

United Nations on Gaza: संयुक्त राष्ट्र (UN) एक मजबूत और सशक्त फिलिस्तीनी सरकार देखना चाहता है. यह बात UN के  प्रवक्ता ने फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतायेह के नेतृत्व वाली सरकार के इस्तीफे पर रिएक्शन देते हुए कही. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शतायेह की इस घोषणा पर ध्यान दिया है कि उन्होंने अपनी सरकार का इस्तीफा फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास को सौंप दिया है.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने प्रवक्ता के हवाले से कहा, एक मजबूत, सशक्त और  संप्रभु फिलिस्तीनी सरकार ही इलाके में स्थायी शांति हासिल करने का एकमात्र तरीका है. उन्होंने प्रेस वार्ता में कहा कि संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीनी लोगों के सामने आने वाली मानवीय, राजनीतिक, वित्तीय और सुरक्षा की चुनौतियों पर काबू पाने के उद्देश्य से प्रयासों का समर्थन जारी रखेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन और मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) के सपोर्ट वाली फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने दक्षिणी गाजा में खान यूनिस के नासिर अस्पताल से 72 गंभीर रोगियों को निकालने का काम पूरा कर लिया है. 

गाजा में मर रहे नवजात-UN

प्रवक्ता बताया, संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की रिपोर्ट है कि गाजा में नवजात शिशु मर रहे हैं, क्योंकि उनकी माताएं प्रसवपूर्व या प्रसव के बाद जांच में शामिल होने में असमर्थ हैं. लगातार बमबारी, सुरक्षा और पलायन के कारण समय से पहले बच्चों का जन्म हो रहा है. गाजा की स्थिति पर अपने दैनिक अपडेट में, ओसीएचए ने कहा कि सोमवार को गाजा पट्टी के अधिकांश हिस्सों में हवा, जमीन और समुद्र से तीव्र इजरायली बमबारी की सूचना मिलती रही. 

गाजा में दागे गए दसियों रॉकेट

यूएन प्रवक्ता के मुताबिक हमलों के चलते नागरिक हताहत हुए, विस्थापन हुआ और नागरिक बुनियादी ढांचे का विनाश हुआ. इजरायली बलों और फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों के बीच  भारी लड़ाई भी जारी रही. ओसीएचए ने कहा कि शुक्रवार और सोमवार के बीच, सशस्त्र फिलिस्तीनी समूहों ने इज़रायल की ओर कथित तौर पर दसियों रॉकेट दागे गए. ओसीएचए ने गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा कि 7 अक्टूबर, 2023 से गाजा में कम से कम 29,782 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 70,043 घायल हुए हैं.

ये भी पढ़ें- जापान के बर्थरेट में फिर से आई भारी गिरावट, पिछले 8 सालों का टूटा रिकॉर्ड

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles