Friday, February 23, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Israel Hamas War Qatar PM Says Hamas reacted positively to latest plan for ceasefire in Gaza release of hostages | कतर के पीएम का दावा- युद्धविराम प्रस्ताव को हमास का रिस्पॉन्स पॉजिटिव, एंटनी ब्लिंकन बोले

Israel Palestine Conflict: कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी ने मंगलवार (6 फरवरी) को कहा कि हमास ने गाजा में युद्धविराम की ताजा योजना और बंधकों को छोड़े जाने के मुद्दे पर ‘सकारात्मक’ प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी की यह प्रतिक्रिया अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात के बाद आई, जो मध्य पूर्व में अपने नए दौरे पर हैं. कतर के पीएम ने कहा कि हमास की प्रतिक्रिया आम तौर पर सकारात्मक है.

सकारात्मक भावना से जवाब दिया- हमास

यूरो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को जारी एक बयान में हमास ने कहा कि उसने संघर्ष विराम प्रस्ताव का ‘सकारात्मक भावना से’ जवाब दिया, लेकिन फिर भी वह पूर्ण युद्धविराम और आक्रमण का अंत चाहता है.

कतर ने लंबे समय से हमास के साथ मध्यस्थता की है और अमेरिका और मिस्र के साथ मिलकर संघर्ष विराम के लिए काम कर रहा है, जिसमें लड़ाई को लंबे समय तक रोकना और गाजा में अभी भी रखे गए 100 से ज्यादा बंधकों को छुड़ाना शामिल होगा.

इजरायल के नेताओं को बताएंगे हमास की प्रतिक्रिया- एंटनी ब्लिंकन

कतर के प्रधानमंत्री ने हमास की प्रतिक्रिया पर कोई डिटेल नहीं दी लेकिन कहा कि समूह में ‘टिप्पणियां’ थीं. एंटनी ब्लिंकन ने पुष्टि की कि अधिकारियों को हमास की प्रतिक्रिया मिल गई है और कहा कि वह बुधवार (7 फरवरी) को इजरायल के नेताओं को देश का दौरा करने पर जानकारी देंगे.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने दिन की शुरुआत में मिस्र के अधिकारियों से भी मुलाकात की और सोमवार को वह सऊदी अरब में थे. वह इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम के समझौते पर जोर देने के लिए यह दौरा कर रहे हैं.

अलजजीरा की रिपोर्ट में भी कहा गया है कि हमास ने बंधकों के समझौते पर आधिकारिक तौर पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है लेकिन अमेरिका और कतर का कहना है कि गाजा में लड़ाई रुकने में समय लगेगा.

इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि दक्षिणी गाजा के शहर रफाह पर इजरायली हमले से बचने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए. उसने कहा कि इससे बड़े पैमाने पर लोगों की जान जा सकती है.

अब तक इजरायल और हमास के बीच युद्ध में कितनी जानें गईं?

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 107 फिलिस्तीनी मारे गए. अलजजीरा के मुताबिक, 7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायली हमलों में कम से कम 27,585 लोग मारे गए हैं और 66,978 घायल हुए हैं. वहीं, इस अवधि में हमास के हमलों में इजरायल में जान गंवाने वालों की संख्या 1,139 है.

यह भी पढ़ें- Maldives Tourism: पीएम मोदी से पंगा मुइज्जू को पड़ा भारी, मालदीव का पर्यटन ध्वस्त, भारतीय टूरिस्ट जाने लगे श्रीलंका

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles