Monday, April 15, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Israel-Hamas War Update Israel attack on Gaza completes 142 days More than 30 thousand people have died

Israel-Hamas War Updates: इजरायली हमलों के बाद गाजा तहस-नहस हो गया. लोग यहां दाना और पानी के लिए मोहताज हैं. लोगों के सिर पर न छत बची है न खाने के लिए राशन. ज्यादातर लोग राहत शिविरों में रहकर जिंदगी बचाने में लगे हैं. इजरायली हमले का आज 142वां दिन है. अभी तक फिलिस्तीन के 29,692 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं इजरायल के 1163 लोगों की जानें गई हैं.

इजरायल-हमास युद्ध पर एक नजर-
डॉन के मुताबिक हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर रॉकेट से हमला किया. इस दौरान हमास ने 5 हजार रॉकेट दागने का दावा किया. साथ ही फिलिस्तीन के 242 लोगों को बंधक बना लिया. इस हमले के दौरान सैकड़ों इजरायली नागरिकों की मौत हो गई. 

हमास हमले के बाद इजरायल ने तत्काल गाजा पट्टी की घेराबंदी कर दी और हवाई हमले शुरू कर दिए. पश्चिमी सहयोगियों ने गाजा पर इजरायल की बमबारी का समर्थन किया. दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र समूहों ने फिलिस्तीनियों के खिलाफ हमले की निंदा की और वैश्विक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए.

इजरायली हमले में गाजा की लगभग 90 प्रतिशत आबादी विस्थापित हो गई, जबकि 1 प्रतिशत की मौत हो गई. 80 प्रतिशत घर क्षतिग्रस्त हो गए. 

नवंबर में सात दिवसीय संघर्ष विराम के दौरान 105 बंधकों और 240 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया गया. लेकिन उसके बाद से फिर इजरायल-हमास युद्ध जारी है.

अब एक बार फिर से युद्धविराम को लेकर बात चल रही है. कुछ देश युद्धविराम को लेकर मध्यस्थता कर रहे हैं. वहीं इजरायल ने कहा है कि अगर हमास मध्यस्थता स्वीकार नहीं करेगा तो जमीन पर सैन्य कार्रवाई और तेज की जाएगी. 

रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक युद्धविराम की चर्चा शुरू होने के बाद गाजा में एक बार फिर इजरायल और हमास के बीच झड़पें तेज हुई हैं. इजरायल लगातार बंधकों की रिहाई की मांग कर रहा है. 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि जबतक वह हमास का खात्मा नहीं कर देते हैं और इजरायली बंधकों को छुड़ा नहीं लेते, शांत नहीं होंगे. नेतन्याहू ने इसी सप्ताह में कैबिनेट की मीटिंग भी बुलाई है. ऐसे में माना जा रहा है कि युद्धविराम आसान नहीं होगा. 

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: गाजा के राफा में हमास को दहलाने का प्लान, नेतन्याहू ने किया ऐलान, कहा- जमीनी हमला होगा तेज

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles