Thursday, February 29, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Israel Palestine Conflict Latest Updates Hamas Al Qassam Brigades claims killed two Israeli hostages in Airstrikes

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच युद्ध जारी है. इस बीच हमास की सबसे खूंखार आर्म्‍ड व‍िंग ‘अल कसम’ ब्र‍िगेड ने रव‍िवार (11 फरवरी) को टेलीग्राम चैनल पर दावा क‍िया क‍ि प‍िछले 96 घंटों से गाजा पट्टी पर इजरायली हमले क‍िए जा रहे हैं. इन हमलों में दो इजरायली बंधकों की मौत और 8 अन्‍य के गंभीर रूप से घायल होने का दावा भी क‍िया है. 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताब‍िक, ब्र‍िगेड ने बाकी बंधकों को लेकर बयान में यह भी कहा कि उनका बेहतर इलाज कराने में असुव‍िधा हो रही है. इलाज की उच‍ित व्‍यवस्‍था नहीं होने की वजह से उनकी हालत और अध‍िक खराब होती जा रही है. हमास ब्रिगेड ने यह भी दावा क‍िया है क‍ि इजरायल की लगातार बमबारी के कारण घायल लोगों की ज‍िंदगी की पूरी ज‍िम्‍मेदारी भी ली है.  

हमास ने दक्षिणी इजरायल पर क‍िये थे रॉकेट हमले 

इजरायली आंकड़ों के मुताब‍िक, हमास के लड़ाकों ने प‍िछले साल 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर ताबड़तोड़ रॉकेट हमले कर द‍िए थे ज‍िसमें 1,200 लोगों की मौत हो गई थी और कम से कम 250 लोगों को क‍िडनैप कर ल‍िया गया था. हमास की ओर से संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, इजरायल ने जवाबी कार्रवाई में गाजा पट्टी पर सैन्य हमला क‍िया ज‍िसमें 28,000 से ज्‍यादा फिलिस्तीनी मारे गए. 

अल-कसम ने इजरायल के साथ लड़े कई बड़े युद्ध 

हमास की मिलिट्री ब्रिगेड को इज अल-दीन अल-कसम के नाम से भी जाना जाता है, जिसकी स्थापना साल 1991 में की गई थी. इसको गाजा में सक्रिय सबसे बड़ा मिलिट्री ग्रुप माना जाता है. इसने इजरायल के खिलाफ कई बड़े युद्ध भी लड़े हैं.  

गाजा में अभी भी 136 बंधक- इजरायल दावा 
 
मीड‍िया र‍िपोर्ट्स के मुताब‍िक, इजरायल-हमास युद्ध के दौरान दोनों तरफ से बनाए गए बंधकों को छोड़ने के ल‍िए नवंबर माह में एक सप्‍ताह का संघर्ष व‍िराम हुआ था. नवंबर 2023 के आख‍िरी में क‍िए गए इस संघर्ष विराम के दौरान हमास ने 100 से अधिक इजरायली और विदेशी बंधकों को छोड़ा था. वहीं, इजरायल की तरफ से बनाए बंधकों में से 240 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई की गई थी. इजरायल का दावा है क‍ि गाजा में अभी भी 136 बंधकों को रखा गया है. 

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: इजरायल का गाजा में क्‍या होगा हमास के ख‍िलाफ अगला कदम, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने क‍िया खुलासा  

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles