Live ENGvsNZ CT17 ‘मिनी वर्ल्ड कप’: इंग्लैंड की ओर से एलेक्स हेल्स फिफ्टी के करीब, स्कोर 100 रन पार

कार्डिफ: पहले मैच में आसान जीत के बाद खिताब की प्रबल दावेदार इंग्लैंड टीम चैंपियंस ट्रॉफी ग्रुप-ए के मैच में न्यूजीलैंड से दो-दो हाथ कर रही है. कीवी कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया है. जहां इंग्लिश टीम के हौसले सातवें आसमान पर हैं, वहीं कीवियों की उम्मीदें पहले मैच में बारिश की वजह से धुल गईं थीं और वह इस मैच में जीत दर्ज करके उन्हें फिर से जगाना चाहेगी. इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 19.1 ओवर में 1 विकेट पर 103 रन बना लिए हैं. एलेक्स हेल्स (49) और जो रूट (34) क्रीज पर हैं. जेसन रॉय 13 रन बनाकर एडम मिल्ने का शिकार बने.

11 से 19 ओवर : हेल्स ने रूट के साथ संभाली पारी
11वें ओवर में कीवी कप्तान विलियम्सन ने गेंदबाजी में एक और बदलाव किया. उन्होंने टीम साउदी की जगह कोरी एंडरसन को गेंद थमाई. इस ओवर में हेल्स और रूट ने छह रन जोड़े. 12वें ओवर में स्पिनर मिचेल सैंटनर आक्रमण पर आए. तीसरी गेंद पर रूट बाल-बाल बच गए, जब गेंद बैट का भीतरी किनारा लेती हुई शॉर्ट मिडविकेट से पहले जा गिरी. ओवर में चार रन बने. 13वें ओवर में एंडरसन ने फिर गेंदबाजी की कमान संभाली और चार रन खर्च किए. 14वें ओवर में सैंटनर ने हेल्स को बुरी तरह छकाया और गेंद उनके बल्ले से हवा में उछल गई, लेकिन डाइव लगाने पर भी सैंटनर के हाथों तक नहीं पहुंच पाई. तीसरी गेंद पर रूट ने लॉन्गऑन पर छक्का जड़ दिया, जो पारी का दूसरा छक्का रहा. ओवर में नौ रन आए. 15वें ओवर में एंडरसन ने एक वाइड सहित पांच रन दिए. 10 से 15 ओवर के बीच में 28 रन बने. 15 ओवर में इंग्लैंड- 78/1.

16वें ओवर में सैंटनर की गेंदों पर छह रन बने. एक विकेट ले चुके एडम मिल्ने ने 17वें ओवर में इंग्लैंड को तीन रन ही बनाने दिए. 18वें ओवर में सैंटनर की पहली ही गेंद को रूट ने लॉन्गऑन के ऊपर से छह रन के लिए रवाना कर दिया. फिर पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर ओवर में 10 रन जोड़ लिए, लेकिन 19वें ओवर में मिल्ने ने रनगति पर फिर ब्रेक लगा दिए और महज दो रन ही लेने दिए.

पहले 10 ओवर : सधी हुई शुरुआत, हेल्स ने जड़ा पहला छक्का, रॉय आउट
इंग्लैंड के लिए ओपनिंग जेसन रॉय और एलेक्स हेल्स की नियमित जोड़ी ने की, जबकि कीवी टीम के लिए गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई तेज गेंदबाज टिम साउदी ने की. पहले ओवर में साउदी की गेंदों पर रॉय के बल्ले से एक चौका ही निकल पाया. दूसरे ओवर में तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को हेल्स ने बाउंड्री के बाहर भेजा. ओवर में पांच रन बने. तीसरे ओवर में साउदी की पहली गेंद पर हेल्स ने तीन रन दौड़कर पूरे किए, फिर रॉय ने भी दो रन दौड़कर ओवर में कुल पांच रन बटोरे. चौथे ओवर में हेल्स ने बोल्ट की तीसरी गेंद पर पहले दो रन दौड़े, फिर अगली गेंद को स्क्वेयर लेग के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया. ओवर में आठ रन बने. पांचवें ओवर में साउदी ने हेल्स-रॉय को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया और इंग्लिश बल्लेबाज महज एक रन ही बना पाए. पहले पांच ओवर में इंग्लैंड ने 4.6 के रेट से 23 रन बनाए.

कीवी कप्तान विलियम्सन ने पांचवें ओवर के बाद भी तेज गेंदबाज जोड़ी को ही आक्रमण पर बनाए रखा. छठे ओवर में बोल्ट ने चार रन दिए, जिसमें हेल्स के दौड़कर बनाए गए तीन रन शामिल रहे. सातवें ओवर में कसी हुई गेंदबाजी कर रहे साउदी को हेल्स ने चौका जड़ा. आठवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव रंग लाया और एडम मिल्ने ने रॉय के हाथों एक चौका खाने के बाद अगली ही गेंद पर उनको बोल्ड कर दिया. इंग्लैंड का पहला विकेट 37 रन पर गिरा, जेसन रॉय लय में नहीं दिखे और 23 गेंदों में दो चौकों की मदद से 13 रन ही बना पाए. ओवर में छह रन ही बन पाए. नौवें ओवर में साउदी ने चार रन ही बनाने दिए. दसवां ओवर मिल्ने ने किया. रूट ने दो सिंगल लिए, तो हेल्स ने दूसरी गेंद पर दौड़कर तीन रन बनाए और अंतिम गेंद को डी मिडविकेट बाउंड्री के बाहर चार रनों के लिए पहुंचा दिया. 10 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 50/1.

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कीवी टीम का पहला मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा था जिससे उसे एक अंक से ही संतोष करना पड़ा. यह मुकाबला क्वार्टरफाइनल जैसा हो गया है क्योंकि यदि इंग्लैंड टीम जीतती है तो वह लगातार दूसरी जीत के साथ सेमीफाइनल का दावा पुख्ता कर लेगी.

कीवी टीम ने पिछले चार साल में इसी तरह की परिस्थितियों में इंग्लैंड से 9 मैच खेले हैं. इनमें पांच मैचों में इंग्लैंड ने जीत हासिल की है, जबकि चार में न्यूजीलैंड को जीत मिली है. ऐसे में दोनों के बीच रोमांचक टक्कर देखने को मिल सकती है.

टीमें इस प्रकार हैं :
न्यूजीलैंड :
मार्टिन गप्टिल, ल्यूक रॉन्की, केन विलियम्सन, रॉस टेलर, नील ब्रूम, जेम्स नीशाम, कोरी एंडरसन, मिचेल सैंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट.

इंग्लैंड : जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, जो रूट, इयोन मॉर्गन, बेन स्टोक्स, जॉस बटलर, मोइन अली, आदिल राशिद, लियाम प्लंकेट, मार्क वुड, जेक बॉल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *