Saturday, February 24, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

logistical issue and freezing cold causing delay in election result in Balochistan says caretaker Information Minister Jan Achakzai

Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान में 12वें आम चुनाव के लिए मतदान 8 फरवरी को हुआ था, लेकिन 50 घंटे से ज्यादा समय बीतने के बाद भी सभी सीटों के नतीजे सामने नहीं आए हैं. ऐसे में कई नेताओं ने चुनाव में धांधली की बात कही है. अदालत में ऐसी याचिकाओं की भरमार है, जिनमें चुनाव में धांधली के आरोप हैं और फिर से नतीजा जारी करने की मांग की गई है. चुनाव में सेना के हस्तक्षेप की बात भी कही जा रही है. इस बीच बलूचिस्तान के सूचना मंत्री ने कहा है कि लॉजिस्टिक कारणों से बलूचिस्तान में चुनाव के नतीजे आने में देरी हो रही है.

बलूचिस्तान के कार्यवाहक सूचना मंत्री जान अचकजई ने क्वेटा में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में चुनाव के नतीजों में देरी लॉजिस्टिक कारणों से हो रही है. उन्होंने कहा “कई इलाकों में जमा देने वाली ठंड है. ऐसे में स्वाभाविक है कि लॉजिस्टिक कारणों से चुनाव के नतीजे आने में देरी होगी. चुनाव आयोग ने भी नतीजों में देरी की यही वजह बताई है.”

चुनाव में धांधली के खिलाफ अदालत पहुंचे नेता

मतदान के दो दिन बाद भी सभी सीटों के नतीजे सामने नहीं आए हैं. इस वजह से कई उम्मीदवारों ने चुनाव में धांधली के आरोप लगाए हैं. चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए कोर्ट का दरवाजा खटखटाने वाले उम्मदीवारों में कई बड़े चेहरे भी शामिल हैं. परवेज इलाही और उनकी पत्नी क्वीसेरा, खैबर पख्तूनख्वा के पूर्व वित्त मंत्री तैमूर झागड़ा, खैबर पख्तूनख्वा के पूर्व स्पीकर महमूद जन, इस्लामाबाद के वकील शुऐब शाहीन, पंजाब के पूर्व स्वास्थय मंत्री डॉ. यास्मिन राशिद और उस्मान डार की मां रेहाना डार भी चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए कोर्ट पहुंची हैं.

फॉर्म 47 में छेड़छाड़ का आरोप

अदालत पहुंचे नेताओं ने फॉर्म 47 एस में छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है. अलग-अलग याचिकाओं में कहा गया है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम नवाज, अताउल्लाह तरार और पूर्व रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ को जिताने के लिए चुनाव में धांधली की गई है. याचिकाकर्ताओं ने कहा है कि उन्हें जब फॉर्म 45 दिया गया था तो उसके अनुसार वह चुनाव जीत रहे थे. इसके बाद उनकी अनुपस्थिति में हेरफेर हुई और फॉर्म 47 में उन्हें हारा हुआ घोषित कर दिया गया.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान चुनाव में हिंदू उम्मीदवार सवीरा प्रकाश को मिली हार, शिकस्त के बाद भी दिखाया बेहतरीन जज्बा, वोटर्स को दिया ये खास पैगाम 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles