Tuesday, April 23, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Manmohan Krishna Birth Anniversary know about veteran actor director career personal life

Manmohan Krishna Birth Anniversary: बॉलीवुड में अपनी खास पहचान रखने वाले मशहूर अभिनेता और डायरेक्टर मनमोहन कृष्ण से भला कौन वाकिफ नहीं होगा. दिवंगत एक्टर मनमोहन कृष्ण का जन्म 26 फरवरी साल 1922, में हुआ था. मनमोहन की बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर आज हम आपको उनसे कुछ जुडे कुछ अनसुने किस्से बताएंगे.

सिंगर बनने आए एक्टर को जब किस्मत ने बनाया डायरेक्टर

लाहौर (पाकिस्तान) में जन्मे निर्देशक ने अपने करियर की शुरुआत बतौर एक्टर ‘अंधों की दुनिया’ से की थी. मनमोहन कृष्ण बहुमुखी प्रतिभा के धनी माने जाते थे. उन्होंने उम्दा एक्टर होने के साथ ही बेहतरीन डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के तौर पर फिल्मी इंडस्ट्री में अपना अलग मुकाम हासिल कर लिया था. हालांकि उनके बारे में ये बहुत कम लोग जानते हैं कि मनमोहन एक्टर या प्रोड्यूसर नहीं बल्कि बॉलीवुड में बतौर सिंगर अपनी पहचान बनाना चाहते थे.

फिल्म ‘अंधों की दुनिया’ से की शुरुआत

लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. मनमोहन कृष्ण सिंगर ने सिंगर नहीं बल्कि एक एक्टर से डायरेक्टर तक का सफर तय किया. फिल्मी इंडस्ट्री में मनमोहन की शुरुआत 1947 में फिल्म ‘अंधों की दुनिया’ से हुई थी. इस फिल्म में उन्होंने एक गाने में अपनी आवाज भी दी थी. पहली ही फिल्म में मनमोहन के एक्टिंग और आवाज दोनों की ही जमकर तारीफ की गई थी.  


 

एक्टिंग में अच्छा मुकाम हासिल करने के बाद मनमोहन कृष्ण ने 1980 में बतौर डायरेक्टर फिल्म ‘नूरी’ से शुरुआत की थी. इस फिल्म को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था. आपको बता दें कि मनमोहन ने हिंदी में ही नहीं बल्कि पंजाबी फिल्मों में भी चार दशकों तक काम किया है. साथ ही उन्होंने 250 से अधिक फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरा है.  

इन फिल्मों से बनाई खास पहचान

आपको बता दें कि मनमोहन कृष्ण ने अपनी शानदार एक्टिंग की वजह से उन्होंने कई सारी फिल्मों के अवार्ड भी जीते हैं. ‘जिंदगी जीने के लिए’ (1984), ‘नूरी’ (1979), ‘विजय’ (1988), कंवरलाल’ (1988), ‘ऐसा प्यार कहां’ (1986), ‘युद्ध’ (1985) जैसी कई फिल्में मनमोहन के करियर की हिट फिल्में हैं. 

3 नवंबर साल 1990 में कहा दुनिया को अलविदा

मनमोहन कृष्ण के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि इस इंडस्ट्री में आने से पहले वह एक कॉलेज में प्रोफेसर थे. दो साल तक कॉलेज में पढ़ाने के बाद उन्होंने बॉलीवुड जगत की तरफ रुख किया था क्योंकि हमेशा से वह एक सिंगर बनना चाहते थे. लेकिन किस्मत ने उन्हें एक सफल एक्टर और डायरेक्टर बना दिया. इसी के साथ 3 नवंबर साल 1990 में दिग्गज एक्टर मनमोहन कृष्ण का निधन हो गया था. 

 

यह भी पढ़ें: Anant-Radhika Pre Wedding: अनंत-राधिका के प्री-वेडिंग फंक्शन में रिहाना की परफॉर्मेंस, ये बॉलीवुड सिंगर्स जमाएंगे रंग, सामने आई लिस्ट

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles