Friday, February 23, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Mohammad Azharuddin Birthday Match Fixing Team India Banned In 2000 Sangeeta Bijlani

Mohammad Azharuddin Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने करियर में कई बार मैच विनिंग परफॉर्मेंस दी. उन्होंने भारत के लिए 300 से ज्यादा वनडे मैच खेले है. वहीं टेस्ट मैचों का सैकड़ा पूरा करने से भी महज एक कदम दूर रह गए थे. अजहर का करियर काफी मुश्किलों भरा रहा. आज वे अपना 61वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर अजहर के जीवन के कुछ अहम किस्से पढ़िए. 

दरअसल अजहरुद्दीन पर साल 2000 में मैच फिक्सिंग के आरोप में बैन लगा दिया गया था. उन्हें लाइफ टाइम के लिए बैन किया गया था. हालांकि साल 2012 में आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने इस लाइफ टाइम बैन को खारिज कर दिया था. लेकिन तब तक उनके पास समय नहीं बचा था और करियर तबाह हो चुका था. क्रिकेट के बाद उन्होंने राजनीति का रुख किया. अजहर 2009 में कांग्रेस के साथ जुड़े और मुरादाबाद लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर संसद तक का सफर तय किया. हालांकि वे 2014 के चुनाव में हार गए थे. 

निजी जिंदगी में भी रहा उतार-चढ़ाव –

अजहर की निजी जिंदगी भी काफी चर्चित रही है. उन्होंने पहली शादी नौरीन से की थी. नौरीन और अजहर की शादी 1987 में हुई थी. लेकिन यह रिश्ता ज्यादा चला नहीं. वे दोनों 1996 में अलग हो गए. अजहर ने इसके बाद संगीता बिजलानी के साथ शादी की. अजहर और संगीता की शादी काफी चर्चा में रही थी. लेकिन यह रिश्ता भी टूट गया. अजहर ने संगीता से शादी के करीब 14 साल बाद तलाक ले लिया. 

दमदार प्रदर्शन ने जीता था फैंस का दिल –

अजहर उस दौर के बेतरीन क्रिकेटर्स में शामिल थे. उन्होंने परफॉर्मेंस के दम पर सभी को फैन बना लिया था. अजहर की कलाइयां अक्सर कमाल कर देती थीं. वे अपनी कलाइयों की मदद से मैच का रुख बदलने का दम रखते थे. वे लेग साइड में फ्लिक शॉट और ऑफ साइड में कट शॉट काफी अच्छा खेल लेते थे. अगर मौका मिलता था तो स्लॉग शॉट भी जड़ देते थे. इसके साथ ही वे कई तरह के शॉट खेलने में माहिर थे. अजहर ने अपने करियर के दौरान 99 टेस्ट मैच खेले. इस दौरान 6215 रन बनाए. उन्होंने 22 शतक और 21 अर्धशतक लगाए. उन्होंने 334 वनडे मैचों में 9378 रन बनाए. इस दौरान 7 शतक और 58 अर्धशतक लगाए.

यह भी पढ़ें : IPL 2024: चोट की वजह से न्यूजीलैंड टीम से बाहर हुए डेरिल मिशेल, जानें क्यों चेन्नई सुपर किंग्स की बढ़ सकती है टेंशन

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles