Saturday, March 2, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

On This Day 25 Year Ago Anil Kumble Took 10 Wickets Against Pakistan In Delhi Test

Anil Kumble 10 Wickets World Record: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक से बढ़कर एक स्पिन गेंदबाज आए, लेकिन अब तक कोई अनिल कुंबले जैसा कमाल नहीं कर सका. भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने 25 साल पहले आज ही के दिन वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेकर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था. 

7 फरवरी 1999 को दिल्ली टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में सभी 10 विकेट हासिल किए थे. उनके बाद से अब तक कोई भी भारतीय गेंदबाज ऐसा नहीं कर सका है. हालांकि, उस समय वह ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने थे. कुंबले ने अकेले पूरी पाकिस्तान टीम को पवेलियन भेजकर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया था. 

1999 में पाकिस्तान की टीम दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई थी. इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला गया था. चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय टीम को 12 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में सीरीज को बराबर करने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में दिल्ली टेस्ट जीतना था. ऐसे में भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. 

पाकिस्तान की खूंखार गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम पहली पारी में सिर्फ 252 रन ही बना सकी थी. हालांकि, इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी कमाल की गेंदबाजी की और दिग्गजों से लैस पाक टीम को पहली पारी में सिर्फ 172 रनों पर ढेर कर दिया. इस तरह टीम इंडिया ने पहली पारी में अच्छी बढ़त हासिल की. दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया. दिल्ली टेस्ट की दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 339 रन बना दिए और इस तरह पाकिस्तान को 420 रनों का विशाल लक्ष्य दिया. 

फिर अनिल कुंबले ने मचाया कोहराम, अकेले पाकिस्तान को कर दिया पस्त 

भारत से मिले 420 रनों के लक्ष्य के जवाब में पाकिस्तान ने बिना कोई विकेट गंवाए 100 रनों का आंकड़ा पार कर लिया था. चौथी पारी में एक समय पाकिस्तान का स्कोर बिना किसी विकेट के 101 रन हो गया था. ऐसे लग रहा था कि मानो पाकिस्तान की टीम लक्ष्य को हासिल कर लेगी, लेकिन तभी 101 के कुल स्कोर पर अनिल कुंबले ने पाकिस्तान को पहला झटका दिया और फिर देखते ही देखते कुंबले की जादुई स्पिन के सामने पाक बल्लेबाज तू चल मैं आया की तर्ज पर पवेलियन लौटते रहे. 101 पर पहला विकेट गिरा और 207 रनों पर पूरी पाकिस्तान टीम आउट हो गई. इस तरह भारतीय टीम ने इस टेस्ट मैच में 212 रनों से जीत दर्ज की. वहीं अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 26.3 ओवरों में 74 रन देकर 10 विकेट हासिल किए. वह जिम लेकर के बाद ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने थे. 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles