Monday, April 15, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Oscars 2024 indian film gandhi won the first academy awards for costume design

Oscars 2024: आखिरकार वह घड़ी आ ही गई जिसका इंतजार फिल्मी सितारों को बेसब्री से था. बस अब कुछ ही देर में ऑस्कर अवॉर्ड 2024 का आगाज हो जाएगा. कैलिफॉर्निया के डॉल्बी थिएटर में 96वें अकादमी अवॉर्ड विनर्स की घोषणा की जाएगी. दुनिया भर के दर्शक इसपर टकटकी लगाए बैठे हैं कि इस साल किस फिल्म को कौन सी कैटेगरी में अवॉर्ड मिलेगा… लेकिन क्या आपको पता है कि भारत ने पहली बार कब ऑस्कर ट्रॉफी अपने नाम की थी? चलिए आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं…

साल 1983 में भारत को मिला था पहला ऑस्कर
साल 1983 में भारत ने अपना पहला ऑस्कर अवॉर्ड जीता था. यह अवॉर्ड फिल्म ‘गांधी’ ने हासिल किया था. इस फिल्म ने बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए अवॉर्ड मिला था. भानु अथैया ने जॉन मोलो के साथ मिलकर फिल्म का शानदार कॉस्ट्यूम डिजाइन किया था. बता दें कि फिल्म गांधी एक हॉलीवुड फिल्म थी, लेकिन इसकी वजह से पहली बार किसी भारतीय को इस अवॉर्ड से नवाजा गया था.

अवॉर्ड जीतने के बाद भानु अथैया ने कही थी ये बात
वहीं इस अवॉर्ड को जीतने के बाद भानु अथैया की खुशी का ठिकाना नहीं था. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि विनर की घोषणा होने से पहले ही उन्हें कई लोगों ने कहा था कि ये अवॉर्ड उन्हें ही मिलेगा. बता दें कि गांधी एक बेहद शानदार फिल्म थी. ये फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया था.

ऑस्कर नॉमिनीज को मिलती है करोडों का ये गुडी बैग
आपतो बता दें कि विनर्स के साथ-साथ नॉमिनीज को एक खास एक गुडी बैग दिया जाता है जिसकी कीमत कोरड़ों में होती है. वहीं इस साल नॉमिनीज को दिए जा रहे इस गुडी बैग की कीमत 1.4 करोड़ के करीब बताई जा रही है.बता दें कि इस साल बैग के अंदर 50 से भी ज्यादा आइटम दिए जाएंगे. इनमें से सबसे महंगा गिफ्ट स्विट्जरलैंड के Ski Chalet में लग्जरी वैकेशन का है, जिसकी कीमत 41 लाख रुपये है. तो वहीं सबसे सस्ता गिफ्ट रुबिक क्यूब है, जो 1200 रुपये का है.

बता दें कि इस साल फिल्म ‘टू किल अ टाइगर’ इकलौती भारतीय फिल्म जो ऑस्कर 2024 में हुई नॉमिनेट हुई है. 

ये भी पढ़ें: Oscars 2024: आखिर क्यों ऑस्कर तक कम पहुंचती हैं भारतीय फिल्में? ऑस्कर विनर गुनीत मोंगा ने बताई वजह

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles