Sunday, February 25, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Pakistan Election 2024 These are the number based facts about Pakistan Polls Know details

Pakistan Election 2024: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में आज यानी गुरुवार (8 फरवरी, 2024) को आम चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. घोषित सार्वजनिक अवकाश के बीच वोटिंग सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी. देश के कुल 12,85,85,760 मतदाता इस दौरान मताधिकारों का इस्तेमाल कर सकेंगे. 

ऐसी संभावना है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) इस चुनाव में सबसे बड़े सियासी दल के रूप में उभर कर सामने आ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि उसे कथित तौर पर सेना का समर्थन मिला हुआ है. वहीं, क्रिकेट की दुनिया से पॉलिटिक्स का रुख करने वाले पूर्व पीएम इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवार निर्दलीय के रूप से चुनाव लड़ रहे हैं. चूंकि, सुप्रीम कोर्ट ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट ‘बैट’ से वंचित करने से जुड़े निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा है. ऐसे में पीटीआई के कैंडिडेट्स को स्वतंत्र तौर पर चुनावी ताल ठोंकनी पड़ी है. आइए, जानते हैं पाकिस्तान के आम चुनाव से जुड़े कुछ अहम फैक्ट्सः

16वीं संसद के गठन के लिए इलेक्शन

पाकिस्तान में इन चुनावों के जरिए 16वीं संसद का गठन होगा. चुनावों के लिए देश में कुल 90,582 पोलिंग स्टेशन और 276,402 पोलिंग बूथ तैयार किए गए. दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी आबादी वाले देश पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (संसद) में कुल 336 सीटें हैं. इनमें 266 सीटों पर उम्मीदवार डायरेक्ट वोटिंग प्रक्रिया के तहत चुने जाएंगे. कुल सीटों में से 70 सीटें आरक्षित हैं जिनमें 60 महिलाओं के लिए हैं, जबकि 10 गैर-मुस्लिमों के लिए रिजर्व हैं.

…तो इतने कैंडिडेट्स हैं चुनावी मैदान में

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) के मुताबिक, नेशनल असेंबली के लिए 5,121 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें 4,807 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर हैं. चार प्रांतीय विधानसभाओं (Punjab, Singh, Balochistan और Khyber Pakhtunkhwa) के लिए 12,695 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 12,123 पुरुष, 570 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर हैं. 

चुनाव में कौन से हैं प्रमुख दल?

  • पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) – पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी
  • पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) – पूर्व पीएम इमरान खान फिलहाल जेल में   
  • पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) – बिलावल भुट्टो-जरदारी प्रधानमंत्री चेहरा  

2018 में ऐसी रही थी सियासी तस्वीर

पाकिस्तान में साल 2018 में हुए पिछले आम चुनाव में 51.9 फीसदी मतदान हुआ था. जेल में बंद इमरान खान की पीटीआई ने 116 सीटें जीती थीं. नवाज शरीफ की पीएमएल(एन) ने 64 सीटें हासिल की थीं. बिलावल भुट्टो के नेतृत्व वाली पीपीपी की झोली में 43 सीटें गई थीं और 13 निर्दलीय उम्मीदवार और 40 अन्य जीते थे. (एजेंसी इनपुट्स के साथ)   

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles