Sunday, February 25, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Pakistan Election Result 2024 formation of government process of selection for Prime Minister

Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान में पिछले हफ्ते हुए चुनाव में त्रिशंकु परिणाम सामने आए हैं. देश में किसी भी पार्टी को अपने दम पर सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं मिला. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को 75 सीटें मिली हैं और बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी के पास 54 सीटें हैं. ये दोनों पार्टियां कुछ अन्य छोटे दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने को लेकर बातचीत कर रही हैं. 

नतीजों के बाद एक बयान में नवाज शरीफ ने कहा कि वह “देश के हित और भलाई को हर चीज से ऊपर रखते हैं. पाकिस्तान को राजनीतिक अस्थिरता से दूर करने और देश के विकास को लचीलेपन के रास्ते पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने चुनाव में सबसे अधिक 101 सीटें जीती हैं. उनकी पार्टी पीटीआई भी सरकार बनाने का प्रयास कर रही है और सहयोगियों की तलाश में जुटी है.

पाकिस्तान में चुनाव के बाद क्या होता है?
पाकिस्तान में राष्ट्रीय चुनाव होने के तीन सप्ताह के भीतर पाकिस्तान के राष्ट्रपति द्वारा नेशनल असेंबली बुलाई जाती है. फिर एक नया स्पीकर चुना जाता है, जो सदन के नेता यानी “पाकिस्तान के प्रधानमंत्री” पद के लिए पार्टियों से बहुमत पेश करने के लिए कहता है. बहुमत के लिए दावेदार के पास 336 में से 169 सीटों का होना जरूरी है.

सदन में प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे पहले अधिक सीट जीतने वाली पार्टी को बहुमत पेश करने के लिए कहा जाता है. यदि पहले दौर में अधिक सीट जीतने वाली पार्टी बहुमत साबित नहीं कर पाती है तो ज्यादा सीटों वाली पार्टियों को बहुमत साबित करने का मौका मिलता है. यह दौर तब तक जारी रहता है जब तक एक व्यक्ति बहुमत हासिल करने में सक्षम नहीं हो जाता.

प्रधानमंत्री पद की शपथ कब होती है?
साधारण बहुमत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री चुना जाता है और पद की शपथ लेता है, इसके बाद अपने मंत्रिमंडल की घोषणा करता है. इसके बाद कार्यवाहक प्रधानमंत्री द्वारा नई सरकार को सत्ता सौंपी जाती है.

अभी पाकिस्तान में प्रदर्शन हो रहा
इमरान खान के हजारों समर्थक और अन्य राजनीतिक दलों के सदस्य देश के प्रमुख राजमार्गों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. इनका आरोप है कि पिछले सप्ताह हुए चुनावों में धांधली हुई है. पीटीआई और अन्य कुछ छोटे दलों ने 12 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में अपनी हार स्वीकार करने से इनकार कर दिया है. इनका कहना है कि धांधली करके नवाज शरीफ की पार्टी के लोगों को जिताया गया है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान में ये क्या हो रहा है? इन दो पार्टियों ने छोड़ दीं जीती हुई सीटें, कहा- वहां इमरान समर्थित उम्मीदवार जीते

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles