Saturday, February 24, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Pakistan Election Result 2024 Nawaz Sharif and Bilawal Bhutto Zardari are forming a coalition government in Pakistan | Pakistan Election 2024: इमरान खान, नवाज शरीफ या आर्मी… जानें पाकिस्तान चुनाव में कौन है विजेता

Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान आम चुनाव 2024 में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) केंद्र और पंजाब प्रांत में गठबंधन सरकार बनाने पर सहमत हुए हैं. जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार पीएमएल-एन के शहबाज शरीफ ने पीपीपी के बिलावल भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से मुलाकात की और उन्हें पाकिस्तान के लिए मिलकर काम करने के लिए आमंत्रित किया. जिसके बाद केंद्र और पंजाब में गठबंधन की सरकार बनाने पर सहमति बन गई है.

दूसरी तरफ जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के निर्दलीय उम्मीदवारों ने मजबूत प्रदर्शन किया है. इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पर लंबी कार्रवाई के बाद चुनाव आयोग ने चुनाई लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया था. जिसके बाद पीटीआई के उम्मीदवार अपनी पार्टी के सिंबल “बल्ला” पर चुनाव नहीं लड़ सके. इसके बावजूद इमरान के स्वतंत्र उम्मीदवार अन्य पार्टियों से आगे हैं.

इसी बीच पीटीआई के नेताओं ने चुनाव परिणामों में लंबी देरी के बाद पाकिस्तान के सेना पर धांधली करने का भी आरोप लगाया, क्योंकि सेना समर्थित पार्टी पीएमएल-एन बगैर अधिक सीट जीते सबसे बड़ी संख्या में सीटों वाली पार्टी के रूप में जीत की घोषणा की. 

पाकिस्तान चुनाव परिणाम 2024 की बड़ी बातें

-पूर्व प्रधानमंत्रियों नवाज शरीफ और इमरान खान दोनों ने जीत की घोषणा की. 

-एक गैर-लाभकारी चुनावी निगरानी संस्था फ्री एंड फेयर इलेक्शन नेटवर्क ने कहा कि जीतने वाले उम्मीदवारों में से लगभग 100 निर्दलीय हैं, उनमें से आठ को छोड़कर बाकी सभी इमरान खान की पीटीआई पार्टी द्वारा समर्थित हैं.

-नवाज शरीफ की पीएमएल-एन को 71 सीटें मिलीं, जबकि प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो-जरदारी की पार्टी पीपीपी को 53 सीटें मिलीं.

-धांधली के आरोपों के बीच, पाकिस्तान के सेना प्रमुख असीम मुनीर ने देश को राष्ट्रीय चुनावों के “सफल आयोजन” के लिए बधाई दी और कहा कि देश को “अराजकता और ध्रुवीकरण” की राजनीति से आगे बढ़ने के लिए “स्थिर हाथों” की आवश्यकता है.

-सेना के मीडिया विंग द्वारा जारी एक बयान में सेना प्रमुख ने कहा, ”पाकिस्तान के सेना प्रमुख चाहते हैं कि ये चुनाव राजनीतिक और आर्थिक स्थिरता लाए और हमारे प्यारे पाकिस्तान के लिए शांति और समृद्धि के अग्रदूत साबित हों.”

-संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने शुक्रवार को पाकिस्तान की चुनावी प्रक्रिया के बारे में चिंता व्यक्त की और कथित अनियमितताओं की जांच का आग्रह किया.

-ब्रिटिश विदेश सचिव डेविड कैमरन ने “चुनावों की निष्पक्षता और समावेशिता की कमी” पर सवाल उठाते हुए “गंभीर चिंताओं” का हवाला दिया.

-शुक्रवार को नवाज शरीफ ने कहा कि पीएमएल-एन सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और गठबंधन सरकार बनाने के लिए अन्य समूहों से बात करेगी.

-जेल में बंद इमरान खान ने अपने वकीलों द्वारा पढ़े जाने के बजाय, जैसा कि आमतौर पर होता है, कृत्रिम बुद्धिमत्ता से बनाया गया एक ऑडियो-विजुअल संदेश जारी किया. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर संदेश में शरीफ की जीत के दावे को भी खारिज कर दिया और अपने समर्थकों से जश्न मनाने का आह्वान किया.

यह भी पढ़ेंः Pakistan Election 2024: पाकिस्तान इलेक्शन में किसी को बहुमत नहीं, सरकार बनाने के लिए फंसा पेंच, जानें चार राज्यों में क्या है हाल

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles