Thursday, February 29, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Pakistan Elections 2024 Exit Poll Results Date and Time PMLN PTI PPP

Pakistan Election 2024: आर्थिक कंगाली और आतंकी हमलों से परेशान पाकिस्तान में गुरुवार (8 फरवरी 2024) से आम चुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है. मतदान के दौरान सुरक्षा में कोई चूक न हो उसे देखते हुए आंतरिक मंत्रालय ने ‘नियंत्रण कक्ष’ स्थापित किए हैं. सरकार बनाने के लिए 336 सदस्यीय नेशनल असेंबली सीटों में 169 सीटों की जरूरत होती है. हालांकि मतदाता मतदान के दौरान 266 सीटों के लिए मतदान करते हैं, जबकि 70 आरक्षित सीटें होती हैं. इनमें से 60 महिलाओं के लिए हैं. वहीं 10 गैर-मुसलमानों के लिए. 

मतदान प्रकिया सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है. वहीं शाम 5 बजे तक मतदाता वोटिंग कर सकते हैं. मतदान के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आएंगे. जिसके लिए सरकार ने परमिशन दे दी है. ऐसे में लोग शाम 5 बजे के बाद अपने घरों में पाकिस्तान में किस पार्टी की सरकार बनेगी उसकी संभावनाएं देख पाएंगे.

पीएमएल-एन, पीपीपी और पीटीआई के बीच है मुकाबला

वैसे तो पाकिस्तान आम चुनाव 2024 में करीब 150 पार्टियां अपनी किस्मत आजमा रही हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला 3 पार्टियों के बीच है. यह है पूर्व पीएम नवाज शरीफ की अगुवाई वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान पीपल्स पार्टी और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ. 

नवाज शरीफ करीब 4 साल बाद चुनाव में हिस्सा लेने के लिए लंदन से पाकिस्तान आए हैं. उनके ऊपर कथित रूप से आरोप लगा था कि वह बतौर पीएम रहते हुए कई भ्रष्टाचारों में सलिप्त पाए गए थे. 

वहीं पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक और लोकप्रिय नेता इमरान खान वर्तमान में जेल की सलाखों के पीछे हैं. उनपर भी बतौर पीएम रहते हुए भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं. 

देश में बढ़ते राजनीतिक तनाव और आर्थिक संकट के बीच नवाज शरीफ ने अपना दृष्टिकोण लोगों के सामने रखा है. उनका कहना है कि अगर आम चुनाव में उन्हें जीत मिलती है तो वह पड़ोसी देश भारत के साथ अच्छे संबंध स्थापित करेंगे और देश के विकास पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे.

वर्तमान समय में शरीफ के मुख्य प्रतिद्वंद्वी पीपीपी के युवा नेता बिलावल भुट्टो जरदारी नजर आते हैं. उनकी पार्टी का कहना है कि अगर वह जीतते हैं तो विकास, निवेश और रोजगार सृजन को प्राथमिकता देंगे.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में चुनाव के बीच इस शख्स का बयान वायरल- ‘जल्द दिल्ली करेंगे फतह’, पाकिस्तानियों ने ही उड़ाया मजाक

  

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles