Saturday, March 2, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Pakistan Elections 2024 voters polling booths candidates party women seats issues nawaz sharif Imran khan bilawal bhutto

Pakistan Election 2024: आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव के लिए मतदान किया जाएगा. इस चुनाव से देशवासियों को काफी उम्मीद है. लोगों को आस है कि चुनाव में जीतकर आने वाले नेता उनकी समस्याओं का निदान करेंगे. हालांकि, चुनाव से पहले आतंकी संगठन भी काफी सक्रिय हो गए हैं. वह लगातार मतदान केंद्रों, स्कूलों और पुलिस चौकियों को अपना निशाना बना रहे हैं. वह हर हाल में चुनाव प्रक्रिया पूरी नहीं होने देना चाहते हैं, लेकिन निर्वाचन आयोग ने भी कमर कस ली है और हर हाल में मतदान प्रक्रिया को पूरा कराने में जुटी हुई है. 

8 फरवरी को होने वाले चुनाव से पहले आइए जानते हैं कि पाकिस्तान में कितने मतदाता हैं. आगामी चुनाव के लिए कितने मतदान केंद्र बनाए गए हैं और कौन-कौन सी पार्टियां शिरकत करने के लिए तैयार हैं.  

पाकिस्तान में कितने मतदाता हैं?

मौजूदा आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान में फिलहाल 12.85 करोड़ मतदाता हैं, जो आधी आबादी से अधिक हैं. इसमें 6.9 करोड़ पुरुष हैं, जबकि 5.9 करोड़ महिलाएं शामिल हैं. पंजीकृत मतदाताओं में 44 फीसदी मतदाता 35 वर्ष से कम आयु के हैं. 

2018 की चुनाव के बाद से देश में 2.25 करोड़ मतदाता बढ़े हैं. इसमें महिलाओं की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है. 2018 के चुनाव के दौरान करीब 52 फीसदी लोगों ने मतदान किया था.

कितनी है मतदान केंद्रों की संख्या?

नेशनल असेंबली चुनाव के लिए कुल 90,582 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इमसें ‘अत्यधिक संवेदनशील’ मतदान केंद्रों की संख्या करीब 17,500 है. वहीं संवेदनशील मतदान केंद्र 32,508 और सामान्य मतदान केंद्र लगभग 42,500 हैं. 

कितने उम्मीदवार हैं मैदान में? 

आगामी चुनाव में 5,121 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें पुरुष उम्मीदवारों की संख्या 4,806 है. वहीं 312 महिलाएं भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं. इसके अलावा 2 ट्रांसजेंडर उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं.

कितनी पार्टियां ले रही हैं हिस्सा? 

नेशनल असेंबली चुनाव 2024 में मुख्य रूप से 3 पार्टियों के बीच लड़ाई है. इसमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल), पीटीआई सहयोगी और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) का नाम शामिल है. 

इसके अलावा अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी), मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी, जमात-ए-इस्लामी (जेआई), जमीयत-ए-उलेमा इस्लाम (जेयूआई-एफ), पख्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी (पीकेएमएपी), बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी), अवामी वर्कर्स पार्टी (एडब्ल्यूपी), हकूक-ए-खल्क पार्टी, इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (आईपीपी) और निर्दलीय भी दाव आजमा रहे हैं.

कितनी है सीटों की संख्या? 

नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं. इनमें से 266 सीटों के लिए मतदान होते हैं. 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें गैर मुस्लिमों के लिए आरक्षित हैं. सबसे ज्यादा सीटें पंजाब प्रांत में हैं. यहां 141 सीटों पर उम्मीदवारों के लिए चुनाव होता है. पंजाब के बाद सिंध में 75, खैबर पख्तूनख्वा में 55, बलूचिस्तान में 20 और इस्लामाबाद में तीन सीटें हैं.  

यह भी पढ़ें- Pakistan Elections 2024: पाकिस्तान के आम चुनाव में कई पार्टियां ठोक रही ताल, निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में, जानें शहबाज, इमरान और बिलावल की पार्टी का इतिहास

Source link