Sunday, February 25, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Pakistan Elections Results 2024 PTI Supporters holds protest against alleged rigging in National Assembly Election Results 

Pakistan Election Results 2024: पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की 265 सीटों के चुनाव पर‍िणाम अब करीब-करीब सामने आ चुके हैं. इन चुनाव पर‍िणामों को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने असंतोष और नाराजगी जताई है. पीटीआई कार्यकर्ताओं ने आम चुनावों के नतीजों में कथित धांधली के गंभीर आरोप लगाए हैं और पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों में सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया. 

जियो न्यूज की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, पीटीआई कार्यकर्ताओं ने रावलपिंडी के सादिकाबाद में जिला चुनाव आयुक्त कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान रावलपिंडी में तैनात पुलिस कर्मियों ने कथित तौर पर प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के ल‍िए आंसू गैस का इस्तेमाल भी क‍िया. साथ ही उन्हें खदड़ने के ल‍िए लाठीचार्ज भी किया. 

जिला चुनाव आयोग के कार्यालय के रास्‍ते क‍िए गए बंद  

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताब‍िक, चुनावों के नतीजों में कथ‍ित धांधली करने के ख‍िलाफ रावलपिंडी में विरोध प्रदर्शन कर रहे पीटीआई समर्थकों को गिरफ्तार भी क‍िया गया. प्रदर्शनकारियों को रोकने के ल‍िए पुल‍िस ने भी पूरे इंतजाम क‍िए थे. पुल‍िस ने जिला चुनाव आयोग के कार्यालय जाने वाले सभी एंट्री गेट को बंद कर द‍िया.

हालातों को भांपते हुए स्‍थ‍ित‍ि से न‍िपटने के ल‍िए इलाके में कई आला अफसरों की भी तैनात क‍िया गया था. जिला कार्यालय बंद होने की वजह से प्रेस क्लब का रास्‍ता भी बाध‍ित हुआ. रिपोर्ट के अनुसार, ईसीपी कार्यालय बंद होने के बाद पीटीआई समर्थक मुरी रोड (Murree Road) के पास इक्‍ट्ठा हो गए. 

कुछ पीटीआई कार्यकर्ताओं ने सुक्कुर प्रेस क्लब के बाहर भी विरोध प्रदर्शन किया. इन सभी विरोध प्रदर्शनों से न‍िपटने के ल‍िए सभी पुलिस स्टेशनों को भी सख्‍त न‍िर्देश द‍िए गए थे और अपने अधीनस्‍थ क्षेत्र में कार्रवाई करने को कहा गया था. 

पीटीआई ने जारी क‍िया व‍िरोध प्रदर्शन का वीड‍ियो 

पाक‍िस्‍तानी मीड‍िया जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताब‍िक, एनए-200 और पीएस-24 से पीटीआई के आजाद प्रत्‍या‍श‍ियों गोहर खोसो (Gohar Khoso) और सफिया बलूच (Safia Baloch) ने इन सभी विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया. व‍िरोध प्रदर्शन को लेकर पीटीआई की ओर से एक वीड‍ियो भी साझा क‍िया गया है ज‍िसमें बड़ी संख्‍या में समर्थक चुनावी नतीजों के ख‍िलाफ प्रदर्शन करते नजर आए. 

पाक‍िस्‍तान में गठबंधन सरकार बनाने की कवायद हुई तेज  

उधर, चुनावी नतीजों के आने के बाद पाक‍िस्‍तान में सरकार गठन को लेकर जोड़ तोड़ की राजनी‍त‍ि भी तेज हो गई है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के सुप्रीमो नवाज शरीफ का दावा है क‍ि चुनाव में उनकी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. इसके चलते पीएमएल-एन ने गठबंधन की सरकार बनाने को लेकर कवायद तेज कर दी है. 

शहबाज शरीफ की जरदारी व बिलावल भुट्टो के साथ हुई मीट‍िंग 
 
अहम बात यह भी है क‍ि शुक्रवार (9 फरवरी 2024) को नवाज शरीफ के भाई और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने लाहौर में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता आसिफ अली जरदारी और उनके बेटे बिलावल भुट्टो से खास मुलाकात भी की थी. इस दौरान दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन की सरकार बनाने पर सहमति बनने की खबरें भी सामने आई हैं. 

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: हमास की म‍िल‍िट्री ब्रि‍गेड का दावा, गाजा पर बमबारी में 2 इजरायली बंधकों की मौत, 8 घायल 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles