Sunday, February 25, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Pakistan General Election Results 2024 PTI PPP Imran Khan Bilawal Bhutto Zardari LEADS Shehbaz Sharif Pakistan Muslim League N KNOW EVERYTHING

Pakistan General Election 2024: पाकिस्तान में हिंसा के बीच 8 फरवरी 2024 को आम चुनाव के लिए मतदान हुआ. मतदान के 12 घंटे बाद चुनाव आयोग ने आज (9 फरवरी 2024) परिणामों की घोषणा करनी शुरू कर दी है. लेटेस्ट अपडेट तक नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन की पार्टी को 2 सीटों पर जीत मिली है, जबकि 2 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने कब्जा जमाया है. 

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान के नेतृत्व वाली पीटीआई द्वारा समर्थित उम्मीदवारों ने 4 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं बिलावल जरदारी भुट्टो के नेतृत्व वाली पीपीपी के खाते में अब तक 1 सीट आए हैं.

पाकिस्तान चुनाव आयोग के हवाले से एक पाकिस्तानी दैनिक अखबार ने जानकारी साझा करते हुए बताया है कि पूर्व पीएम शहबाज शरीफ अपनी सीट से जीत गए हैं. शरीफ आम चुनाव में लाहौर की एनए 123 सेट से मैदान में थे. यहां उन्होंने अपने विपक्षी नेता को 63,953 वोटों से मात दी है.

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में इमरान खान का जलवा दिख रहा है. उनके निर्दलीय उम्मीदवारों ने 4 में से 3 तीन सींटे यहीं से जीती हैं. शुरुआती रुझान में पीटीआई अन्य पार्टियों से आगे चल रही है.

पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए गुरुवार को मतदान हुआ. इसके बाद राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना था कि पाकिस्तान में बतौर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की फिर से वापसी होने की पूरी संभावना है, लेकिन पीटीआई को उनसे कड़ी चुनौती मिलती हुई दिख रही है.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी का मानना है कि अगर परिणाम के दौरान किसी भी प्रकार की हेरफेर होती है तो यह राजकता में फैल जाएगी.  

पाकिस्तान की संविधान के मुताबिक जिस पार्टी की 133 सीटों पर कब्जा होगी, वह सरकार बनाएगी. शुरुआती रुझानों की मानें तो पीएमएल-एन 293 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं इमरान खान के उम्मीदवार 115 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. बिलावल भुट्टो की पीपीपी 130 सीटों पर आगे चल रही है. 

मतदान प्रकिया संपन्न होने के बाद पाकिस्तान चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी हारून शिनवारी ने अल जजीरा को बताया था कि शहरी इलाकों में परिणाम रात 10 बजे के बाद आने शुरू हो जाएंगे. अधिकारी के मुताबिक दूरदराज और ग्रामीण इलाकों में परिणाम को लेकर देरी हो सकती है. 

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की 336 में से 266 सीटों के लिए मतदान हुआ है. इसमें से 1 सीट पर उम्मीदवार की मौत होने से मतदान प्रकिया पूरी नहीं हो सकी थी.

यह भी पढ़ें- चुनाव में हुई धांधली तो पाकिस्तान में मच जाएगा बवाल, अंतरराष्‍ट्रीय रिपोर्ट ने डराया

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles