Pakistan LPG Cylinder Price Hike Amid Economic Crisis And Electricity Bill Protest

0
1

Pakistan LPG Price: पाकिस्तान में आवाम कमरतोड़ महंगाई का सामना कर रही है. पेट्रोल-डीजल से लेकर खाने तक की कीमतें आसमान छू रही हैं. पड़ोसी मुल्क में बढ़े हुए बिजली बिल को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के बीच 31 अगस्त को पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने का ऐलान हुआ. ठीक एक दिन बाद ही 1 सितंबर को एलपीजी गैस सिलिंडर के दाम बढ़ाए गए हैं. इस तरह आवाम पर दो दिनों के भीतर ही महंगाई की दोहरी मार पड़ी है. 

दुनिया न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यवाहक सरकार ने शुक्रवार को गरीब लोगों को महंगाई का एक और झटका दिया. सरकार की तरफ से लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (LPG) की कीमत 39 रुपये प्रति किलो तक बढ़ाई गई है. कीमतों में हुए इजाफे के बाद एलपीजी गैस सिलिंडर के दाम 240 रुपये प्रति किलो हो गए हैं. पाकिस्तान की आवाम के लिए इतनी महंगी दरों पर सिलिंडर खरीदना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होने वाला है. 

कितनी है पड़ोसी मुल्क में सिलिंडर की कीमत?

पाकिस्तान की ऑयल एंड गैस रेगुलेटरी अथॉरिटी (OGRA) के जरिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, 11.8 किलो के घरेलू सिलिंडर की कीमत 459.85 रुपये तक बढ़ गई है. इस तरह एलपीजी घरेलू सिलिंडर की कीमत अब 2833.49 रुपये है. इससे पहले, OGRA ने अगस्त के महीने में ही एलपीजी सिलिंडर के दाम 23 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बढ़ाए थे. इस तरह महीने भर के भीतर ही सिलिंडर के दामों में फिर से इजाफा हुआ है. 

पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़े

ऐसा लग रहा है कि सरकार ने गरीब लोगों की मुसीबतों को बढ़ाने का मन बना लिया है. गरीबी से जूझ रही जनता को शुक्रवार से ही बढ़ी हुई कीमतों पर पेट्रोल-डीजल खरीदना पड़ रहा है. पड़ोसी मुल्क में पेट्रोल की कीमतें 14.91 रुपये और डीजल के दाम में 18.44 रुपये का इजाफा किया गया है. इस तरह पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 305.36 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 311.84 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं. 

पाकिस्तान में पहली बार पेट्रोल-डीजल की कीमतें 300 रुपये के पार चली गई हैं. महंगाई की मार से त्रस्त जनता के लिए घर चलाना मुश्किल होता जा रहा है. आवाम की परेशानियों को इस तरह से समझा जा सकता है कि महंगाई दर कम होने का नाम नहीं ले रही है. पाकिस्तान में वर्तमान में महंगाई दर 27.4 फीसदी है. बेरोजगारी की वजह से तो मुसीबतें और भी ज्यादा बढ़ती जा रही हैं. कई शहरों में कारोबार बंद भी होने लगे हैं. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में सरकार ने निकाला आवाम का तेल, पेट्रोल-डीजल की कीमतें 300 के पार

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here