Pakistan Nawaz Sharif Return Maryam Nawaz Went To London Know Why

0
3

Nawaz Sharif Comeback: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) के सुप्रीमो नवाज शरीफ 21 अक्टूबर 2023 को लंदन से पाकिस्तान लौटेंगे. जियो न्यूज के मुताबिक, नवाज शरीफ आगामी चुनावों में पार्टी के राजनीतिक अभियान की अगुवाई करेंगे. उन्होंने अपनी बेटी मरियम को लंदन बुलाया है.

नवाज शरीफ के पाकिस्तान लौटने की खबर की पुष्टि उनके भाई शहबाज शरीफ ने भी की है. बता दें कि नवाज के पाकिस्तान लौटने का यह बयान लंदन में नवाज की अध्यक्षता में पीएमएल-एन के शीर्ष नेतृत्व की हुई एक बैठक के बाद आया है. इस बीच ये सवाल उठ रहा है कि क्या नवाज पाकिस्तान आते ही गिरफ्तार होंगे या नहीं.

2017 में अयोग्य करार दिए गए थे

नवाज़ शरीफ़ नवंबर 2019 से लंदन में निर्वासन में रह रहे हैं. उन्हें प्राप्त वेतन की घोषणा नहीं करने के कारण 2017 में पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट की ओर से आजीवन भर के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था. इसके बाद वह लंदन चले गए थे. जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, लंदन की बैठक में सुलेमान शहबाज, हसन नवाज, पूर्व संघीय मंत्री ख्वाजा आसिफ, मलिक मोहम्मद अहमद खान और नासिर जांजुआ ने भाग लिया था. लंदन में बैठक के दौरान चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति, नवाज की वापसी और चुनाव पर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के रुख पर चर्चा हुई.

मरियम अगले हफ्ते जा सकती हैं लंदन

पिछले हफ्ते, पूर्व प्रधानमंत्री ने स्टैनहोप हाउस में अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ बातचीत के दौरान खुद पुष्टि की थी कि वह अक्टूबर में पाकिस्तान लौट रहे हैं. वहीं, नवाज शरीफ ने पाकिस्तान लौटने से पहले अपनी बेटी मरियम नवाज को लंदन बुलाया है. रिपोर्ट के मुताबिक मरियम अगले हफ्ते लंदन जा सकती हैं और वहां एक हफ्ते रहेंगी. इस दौरान वह शरीफ के साथ राजनीतिक और संवैधानिक सभी पहलुओं पर बात करेंगी.

तो क्या अब चुनाव लड़ सकते हैं नवाज?

नवाज के पाकिस्तान लौटने के बाद चुनाव भी लड़ सकते हैं. दरअसल, अनुच्छेद-62 (1) (एफ) को पिछले दिनों संशोधित किया गया था. यह संसद में भी पास हो चुका है और राष्ट्रपति ने भी इस पर अपनी मंजूरी दे दी है. अनुच्छेद-62 (1) (एफ) ने अयोग्यता की सजा को घटाकर पांच साल कर दिया है. ऐसे में नवाज शरीफ भी चुनाव लड़ सकते हैं. इस बात की पुष्टि पूर्व वित्त मंत्री इशाक इशाक डार ने भी की है.

ये भी पढ़ें

Weather Update Today: कहीं आफत तो कहीं राहत! मध्य प्रदेश में बारिश को लेकर रेड अलर्ट, दिल्ली समेत उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम, जानें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here