Monday, April 15, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Pakistan PPP Christianity Anthony Naveed Deputy Speaker of the Legislative Assembly Syed Owais Shah Sindh Assembly

Pakistan Latest News: पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के वरिष्ठ नेता सैयद ओवैस शाह रविवार (25 फरवरी 2024) को पाकिस्तान में सिंध विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित किए गए हैं. वहीं उपाध्यक्ष पद पर ईसाई समुदाय से आने वाले एंथनी नवीद को चुना गया है. इसी के साथ एंथनी पाकिस्तान के इतिहास में किसी विधानसभा का उपाध्यक्ष बनने वाले पहले गैर मुस्लिम शख्स बन गए हैं.

चुनाव के दौरान पड़े कुल 147 मत

डॉन अखबार की खबर के मुताबिक विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव के नतीजे की घोषणा करते हुए निवर्तमान अध्यक्ष आगा सिराज दुर्रानी ने कहा कि कुल 147 मत पड़े, जिनमें से शाह को 111, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (पाकिस्तान) की नेता सोफिया शाह को 36 वोट मिले.

पीटीआई ने किया बहिष्कार 

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी समर्थित 9 निर्दलीय सदस्यों और जमात-ए-इस्लामी के 1 सदस्य ने मतदान में भाग नहीं लिया और इस चुनाव का बहिष्कार किया. 

एंथनी नवीद बने विधानसभा के उपाध्यक्ष

पीपीपी नेता और ईसाई अधिकार कार्यकर्ता एंथनी नवीद को विधानसभा का उपाध्यक्ष चुना गया. नवीद को 111, जबकि एमक्यूएम-पी के राशिद खान को 36 मत मिले.

नवीद ने उर्दू भाषा में ली शपथ 

जीत के बाद नवीद ने उर्दू भाषा में शपथ ली और फिर विधानसभा अध्यक्ष शाह को गले लगाया. नवनिर्वाचित अध्यक्ष शाह ने बाद में कहा कि मुख्यमंत्री पद के लिए चुनाव सोमवार को अपराह्न दो बजे होगा.

पीटीआई ने सीएम पद के लिए उम्मीदवार का बदला नाम 

इससे पहले बीते शनिवार (24 फरवरी 2024) को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार के नाम में बदलाव किया।  पीटीआई के मुताबिक मौजूदा राजनीतिक तनाव को देखते हुए हमने उम्मीदवार को बदलने का निर्णय लिया गया है. 

पीटीआई महासचिव हम्माद अजहा ने सोशल मीडिया के माध्यम से बताया कि राणा आफताब अहमद खान को पंजाब के मुख्यमंत्री के लिए पार्टी का नया उम्मीदवार घोषित किया हैं. उनसे पहले इमरान खान ने मियां असलम इकबाल को इस पद के लिए नामांकित किया था. 

यह भी पढ़ें- Pakistan Election 2024: इमरान खान की पार्टी ने बदला पंजाब के मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार, जानें किसके नाम का हुआ ऐलान

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles