Monday, April 15, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Pakistan Presidential Election 2024 Election Commission of Pakistan Asif Ali Zardari Arif Alvi PPP

Pakistan Presidential Election 2024: पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार (01 मार्च 2024) को घोषणा करते हुए कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 9 मार्च को होगा. आगामी मतदान में पकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी का लगभग 11 साल बाद फिर से सत्ता में आने की उम्मीद जताई जा रही है. जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने एक नोटिस में कहा कि राष्ट्रपति चुनाव 9 मार्च को नेशनल असेंबली और सभी प्रांतीय असेंबली में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा.

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार संबंधित पद के लिए उम्मीदवार शनिवार (2 मार्च 2024) दोपहर से पहले लाहौर, कराची, पेशावर और क्वेटा में निर्वाचन अधिकारियों के पास नामांकन पत्र दायर कर सकते हैं. ईसीपी ने कहा कि अधिकारियों द्वारा नामांकन पत्रों की छंटनी 4 मार्च को की जाएगी और इसके अगले दिन नाम वापस लिया जा सकता है.

पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी का पलड़ा नजर आ रहा है भारी 

पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाले 6 दलों के गठबंधन द्वारा शीर्ष पद के लिए नामित किया गया है. इससे जरदारी की जीत लगभग तय मानी जा रही है. गठबंधन में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) समेत अन्य दल शामिल हैं.

सितंबर में आरिफ अल्वी का समाप्त हो रहा है कार्यकाल

पाकिस्तान के मौजूदा राष्ट्रपति आरिफ अल्वी का कार्यकाल आगामी सितंबर माह में समाप्त हो रहा है. उनके रिटायरमेंट से पहले मार्च के पहले हफ्ते में नए राष्ट्रपति का चुनाव होने वाला था, लेकिन आम चुनाव में हुई देरी की वजह से अब राष्ट्रपति का चुनाव मार्च के अंतिम सप्ताह में या फिर अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में होने की उम्मीद जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें- China Virus: ड्रैगन पैदा कर रहा COVID-19 के जानलेवा SARS-CoV-2 वायरस? सेना को दे रहा जर्म वॉरफोयर ट्रेनिंग

 

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles