Saturday, May 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Pele Dies: ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले का 82 साल की उम्र में निधन, अस्पताल में ली आखिरी सांस

ब्राजील (Brazil) के महान फुटबॉलर (Footballer), देश को रिकॉर्ड तीन बार विश्वकप दिलाने वाले पेले (Pele Died) का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. पेले (Pele) की बेटी ने इंस्टाग्राम पोस्ट शेयर कर अपने पिता के निधन की जानकारी दी. पिछले कुछ समय से पेले (Pele) अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रहे थे और आज आखिरी सांस ली. महान फुटबॉलर पेले (Footballer Pele) को कोलन कैंसर था. उनकी किडनी और दिल ने धीरे-धीरे जवाब दे दिया था.

तीन बार ब्राजील को जिताया वर्ल्ड कप
पेले (Pele) को स्पेशल ऑब्जरवेशन में रखा गया था. पेले (Pele) ब्राजील (Brazil) के लिए बतौर फॉरवर्ड खेलते थे. वह कई बीमारियों के कारण पिछले महीने से अस्पताल में भर्ती थे. उनके एजेंट जोए फ्रैगा ने उनके निधन की पुष्टि की है. साल 1999 में पेले (Pele) को एथलीट ऑफ द सेंचुरी (Athlete Of The Sancutary) चुना गया था. पेले ((Pele) के नाम 1363 मैचों में 1279 गोल करने का रिकॉर्ड दर्ज है. पेले (Pele) साल 1958, 1962 और 1970 में तीन वर्ल्ड कप जीते थे.

15 साल की उम्र से शुरू किया फुटबॉल खेलना
पेले (Pele) ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी थे. सांतोस की तरफ से पेले ने 15 साल की उम्र में फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था. अपनी मेहनत के बदौलत उन्होंने महज 16 साल की उम्र में ब्राजील की नेशनल टीम में जगह बना ली. साल 1957 में 7 जुलाई को पेले ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू किया था. इस मैच में पेले ने एक गोल करके इतिहास बना दिया था. वो गोल करने वाले ब्राजील के सबसे युवा खिलाड़ी बने थे.

फुटबॉल के ग्लोबल एंबेसडेर बने
फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में शुमार पेले ने करीब दो दशक तक अपने प्रशंसकों का खेल के जरिये मनोरंजन किया. वह ब्राजील को फुटबॉल के शिखर तक लेकर गए और साओ पाउलो की सड़कों से शुरू किए अपने सफर में इस खेल के ग्लोबल एम्बेसडेर भी बने.