Tuesday, April 23, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

persis khambatta First Indian Presenter At Oscar in 1980 miss femina famous for character Lieutenant Ilia

First Indian Presenter At Oscar: ऑस्कर अवॉर्ड्स 2024 के विनर्स की अनाउंसमेंट 11 मार्च को की जाएगी. ऑस्कर ट्रेडिशन के हिसाब से पिछले साल के विनर्स अवॉर्ड्स प्रेजेंट करेंगे. इंडिया को भी कई बार ऐसे मौके मिले हैं जब देश के सितारे ऑस्कर प्रेजेंटर बने हैं. पिछले साल जहां दीपिका पादुकोण ने ये अचीवमेंट अपने नाम की थी तो वहीं इससे पहले साल 2016 में प्रियंका चोपड़ा भी ऑस्कर प्रेजेंटर बन चुकी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो पहला भारतीय कौन है जिन्हें ऑस्कर में प्रेजेंटर बनने का मौका मिला था?

ऑस्कर में प्रेजेंटर बनने वाली पहली शख्सियत एक्ट्रेस पर्सिस खंबाटा हैं. पर्सिस खंबाटा ने 1980 में ऑस्कर्स अवॉर्ड प्रेजेंट किया था. उन्होंने बेस्ट फीचर-लेंथ डॉक्यूमेंट्री फिल्म के लिए अवॉर्ड प्रेजेंट किया था. पर्सिस मिस यूनिवर्स कंपीटीशन में हिस्सा लेने वाली तीसरी इंडियन वुमन थीं. उन्होंने महज 16 साल की उम्र में 1965 में फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था.

‘लेफ्टिनेंट इलिया’ के रोल से मिली शोहरत
पर्सिस खंबाटा ने के.ए. अब्बास की फिल्म ‘बंबई रात की बाहों में’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. उन्होंने 1979 की फिल्म ‘स्टार ट्रेक: द मोशन पिक्चर’ में ‘लेफ्टिनेंट इलिया’ का किरदार निभाया था. उन्हें इसी किरदार से घर-घर जाना गया. एक्ट्रेस ने इस कैरेक्टर के लिए अपना सिर भी मुंडवा लिया था. पर्सिस खंबाटा की पर्सनल लाइफ की बात करें तो एक्ट्रेस ने दो बार शादी की. पहली शादी उन्होंने एक्टर क्लिफ टेलर से की और दूसरी शादी फॉर्मर फील्ड हॉकी प्लेयर रुई सल्दान्हा से की थी.

इस लत ने ली जान
कई फिल्मों और शोज का हिस्सा रहीं पर्सिस खंबाटा महज 49 साल की उम्र में ही इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. दरअसल खंबाटा एक चेन स्मोकर थीं. 18 अगस्त 1998 को उन्हें दिल का दौरा पड़ा जिसकी वजह से उनकी जान चली गई. 

ये भी पढ़ें: ‘ये लड़की डांस नहीं कर सकती… तुम्हें कभी सक्सेस नहीं मिलेगी’, फिल्म के सेट पर सरेआम हुई थी कैटरीना कैफ की बेइज्जती!

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles