Tuesday, April 23, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Ravi Ashwin: किस टीम ने अश्विन के सामने हर बार टेक दिए घुटने, चटकाए इतने विकेट

Ravichandran Ashwin: रवि अश्विन ने 6 नवंबर 2011 के दिन अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने इस करीब 14 साल के सफर में कई उपलब्धियां प्राप्त की हैं और हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भी शामिल हुए थे. अश्विन को एक मास्टरमाइंड कहना गलत नहीं क्योंकि वो ऑफ-स्पिन ही नहीं बल्कि कभी-कभी कैरम बॉल और यहां तक कि लेग स्पिन भी डालते रहे हैं. अश्विन ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में 507 विकेट चटकाए हैं और ऐसे भी कुछ देश हैं जिनके खिलाफ वो 100 से भी अधिक विकेट चटका चुके हैं.

अश्विन ने किस टीम को दिया सबसे ज्यादा दर्द?

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ऐसी 2 टीम हैं, जिनके खिलाफ रवि अश्विन ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में 100 से अधिक विकेट चटकाए हैं. लेकिन उन्होंने आज तक सबसे ज्यादा दर्द कंगारू टीम को दिया है. अश्विन ने आज तक ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ 22 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 1,100 से भी अधिक ओवर फेंकते हुए 114 विकेट चटकाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका सबसे शानदार प्रदर्शन 2013 में चेन्नई में हुए टेस्ट मैच में आया था.

ऑस्ट्रेलिया उस समय भारत का दौरा कर रहा था और सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की. उस मैच की पहली पारी में अश्विन ने 103 रन देकर 7 विकेट चटकाए और उसी मैच की दूसरी पारी में उन्होंने 5 विकेट झटके थे. अश्विन ने मैच में कुल 12 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमर तोड़कर रख दी थी. अश्विन विशेष रूप से ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर पर हावी होते रहे हैं और आज तक उन्हें 11 बार आउट कर चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट में अश्विन के हाथों सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले बल्लेबाज वॉर्नर ही हैं.

टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड हैं, जिन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ 153 विकेट लिए. वहीं ये तथ्य भी आपके लिए चौंकाने वाला हो सकता है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आज तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी रवि अश्विन ही हैं.

यह भी पढ़ें: Ravi Ashwin: जब अश्विन ने अंग्रेंजों को उन्हीं के घर में चटाई थी धूल, इंग्लैंड भूल नहीं पाएगा 2018 का घातक स्पेल!

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles