Thursday, April 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Rohit Sharma :’हिटमैन’ रोहित शर्मा रचेंगे छक्कों का नया कीर्तिमान, 6 छक्के लगाते ही रच देंगे इतिहास

Rohit Sharma: रोहित शर्मा साल 2007 से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं और अपने आक्रामक खेल और लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए उन्हें ‘हिटमैन’ के नाम से भी पुकारा जाता है. 7 मार्च से धर्मशाला में भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पांचवां मैच शुरू होने वाला है, जिसमें रोहित शर्मा एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. वो एक ऐसा कारनामा करने से कुछ ही दूर हैं, जिसे आज तक कोई हासिल नहीं कर पाया है.

600 छक्के लगाने से 6 हिट दूर ‘हिटमैन’

रोहित शर्मा अभी तक अपने क्रिकेट करियर में कुल 594 छक्के लगा चुके हैं और उन्हें 600 छक्के लगाने का कीर्तिमान हासिल करने के लिए केवल 6 सिक्स लगाने की जरूरत है। ‘हिटमैन’ इस उपलब्धि को इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट मैच में हासिल कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए उन्हें बड़ी पारी खेलनी होगी.  रोहित शर्मा ने अपने करियर में 262 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 323 छक्के लगाए हैं. वहीं 58 टेस्ट मैचों में उनके नाम 81 छक्के हैं और वो 151 टी20 मुकाबलों में 190 छक्के जड़ चुके हैं.

दुनिया में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित पहले ही अन्य क्रिकेटरों से बहुत आगे निकल चुके हैं. इस सूची में दूसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल हैं, जिन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 553 छक्के लगाए थे. वहीं तीसरे स्थान पर शाहिद अफरीदी हैं, जिन्होंने अपने करियर में 476 छक्के लगाए थे. रोहित अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं, लेकिन अन्य 2 फॉर्मेट में वो अभी टॉप पर पहुंचने से काफी पीछे हैं.

भारत बनाम इंग्लैंड आगामी टेस्ट मैच में मौजूदा भारतीय कप्तान एक और उपलब्धि अपने नाम कर सकते हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की बात करें तो रोहित शर्मा 50 छक्कों का आंकड़ा छूने से केवल एक हिट दूर हैं. रोहित ने WTC में 31 मैचों की 53 पारियों में आज तक 49 छक्के लगाए हैं. इस सूची में पहले स्थान पर इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स हैं, जो अब तक WTC में 78 छक्के लगा चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Bhuvneshwar Kumar: करियर की पहली गेंद, इन-स्विंग और बिखर गई गिल्लियां

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles