Sunday, February 25, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Russia Ukraine war President of Russia Vladimir Putin Tucker Carlson United States | अमेरिका पर भड़के पुतिन, कहा

Tucker Carlson Interview with Vladimir Putin: मौजूदा समय में रूस और यूक्रेन के रिश्ते काफी तल्ख चल रहे हैं. दोनों देशों के बीच करीब 2 साल से युद्ध चल रहे हैं. इस युद्ध में हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और अभी कितने लोगों की मौत होगी इसकी कल्पना नहीं की जा सकती है. दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध के दौरान अमेरिकी पत्रकार टकर कार्लसन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का खास इंटरव्यू लिया है. 

कार्लसन के साथ हुई बातचीत में पुतिन ने अपने दिल की पूरी भड़ास निकाली है. उनका कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अमेरिका की वजह से हो रहा है. अमेरिका के कहने पर ही कीव ने मास्को के साथ दूरी बनाई. 

पुतिन ने आरोप लगाया है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने ही 2014 में यूक्रेन की राजनीति में बदलाव करवाया. इस दौरान जिन लोगों ने नई सरकार को नहीं स्वीकार किया. उन लोगों पर काफी अत्याचार हुए. रूसी राष्ट्रपति के मुताबिक वो ऐसे ही युद्ध में नहीं कूद पड़े. यूक्रेन स्थित डोनबास और क्रीमिया के लोगों ने जब रूस से मदद की गुहार लगाई तब वह आगे आए. 

कार्लसन और पुतिन के बीच करीब 2 घंटे तक यह मीटिंग चली. इस दौरान उन्होंने रूस और यूक्रेन के इतिहास को भी साझा किया और बताया कैसे यूक्रेन की उत्पत्ति हुई.

पुतिन ने बताया किस वजह से रूस और यूक्रेन के बीच हुआ युद्ध

पुतिन का कहना है कि 2008 में नाटो ने यूक्रेन के साथ अपने संबंध स्थापित करने की कोशिश की. इस बीच 2014 में तख्तापलट देखने को मिला. नाटो के आदेश पर ही यूक्रेन में उन लोगों को टार्गेट किया गया जिन्होंने नई सरकार को स्वीकार नहीं किया. 

क्रीमिया के लोग काफी परेशान थे और खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे थे. जिसके बाद हमें बीच में हस्तक्षेप करना पड़ा. यूक्रेनी सेना ने सर्वप्रथम 2014 में डोनबास के लोगों पर हमला किया. यहीं से मौजूदा युद्ध की शुरुआत हुई थी.

पुतिन का कहना है कि सीआईए की वजह से ही यूक्रेन में तख्तापलट हुआ था. हमने कई बार अमेरिका को यूक्रेन के साथ चल रही समस्याओं को साझा किया, लेकिन हमें कोई जवाब नहीं मिला.

इसके विपरीत यूक्रेन ने हमारे ऊपर सैन्य कार्रवाई करनी शुरू कर दी. पुतिन के अनुसार वह यूक्रेन में चल रहे संघर्ष को लेकर भी अमेरिका के साथ बातचीत करना चाहते थे, लेकिन वह नहीं हो पाया. उन्होंने इस्तांबुल में रूस और यूक्रेन के बीच होने वाले समझौते के दस्तावेज को भी उजागर किया.

यह भी पढ़ें- Pakistan General Election 2024 Result: भाई शहबाज, बेटी मरियम को मिली जीत, नवाज शरीफ नवाज शरीफ को मनसेहरा सीट पर मिली करारी शिकस्त

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles