Saturday, March 2, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

S Jaishankar Said that India will be member of UNSC it is hundred percent sure some countries wants to abstract our way

S Jaishankar In Australia: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा है कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में स्थायी सीट जरूर मिलेगी. उन्होंने कहा है, “मुझे इस बात की उम्मीद 100 फीसदी है, हालांकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सीट हासिल कर लेना हमारे लिए आसान नहीं होगी. ऐसे बहुत से देश हैं, जो भारत को स्थाई सीट मिलते नहीं देखना चाहते हैं.”

दो दिनों के हिंद महासागर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचे जयशंकर ने शनिवार (10 फरवरी) को कहा कि अब भारत को एक सशक्त राष्ट्र के तौर पर दुनिया भर में देखा जा रहा है. जब वह दुनिया भर में जाते हैं तो उन्हें बदलाव नजर आता है. अब दुनिया भारत को पिछले 10 सालों के मुकाबले आज विश्वास की नजर से देखती है.

वैश्विक बहस पर कुछ देशों का वर्चस्व
विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि दुनिया के कई देशों को भारत पर भरोसा है. जबकि कुछ देश ऐसे भी हैं, जो यूएनएससी में स्थाई सदस्यता की हमारी राह में बाधा खड़ी करेंगे. हालांकि उन्होंने किसी देश का नाम नहीं लिया.

विदेश मंत्री ने कहा ऐसे कई मुद्दे थे जिनमें कई देशों के हित शामिल थे, लेकिन वैश्विक बहस पर कुछ ही लोगों का दबदबा था. कई देश आज कर्ज की स्थिति में है. आज का भारत भरोसेमंद और अच्छा है. उन्होंने कहा कि ऐसे कई देश हैं जो भारत को वहां (UNSC) देखना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न निकायों में हुए कई चुनावों में भारत लगातार अच्छा प्रदर्शन करता है.

भारत‌ का वक्त आने वाला है’

जयशंकर ने कहा कि आने वाले 25 वर्ष भारत के लिए खास है. ये वर्ष भारत के परिवर्तन के वर्ष होंगे, जो विश्व की स्थिति को भी बदल देगा. भारत आने वाले समय में एक बड़ी अर्थव्यवस्था होगी. दुनिया पर इसका खासा प्रभाव रहेगा. जयशंकर ने कहा कि अब हमारा समय आ रहा है, आप सभी जानते हैं, लेकिन अभी भी हमें इसी स्थिति में आने के लिए बहुत काम करना होगा.

ये भी पढ़ें:JP Nadda In Chennai: साउथ में दमदार एंट्री की तैयारी में BJP, तमिलनाडु के पूर्व CM से जेपी नड्डा करेंगे मुलाकात, मिल सकता है NDA को एक और मजबूत हाथ

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!