Monday, April 15, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Sachin Tendulkar Double Century Against South Africa In Gwalior 1st Batsman To Score A 200 In ODI

Sachin Tendulkar IND vs SA: भारतीय क्रिकेट टीम के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं. सचिन के रिकॉर्ड्स को तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के आसान नहीं होगा. सचिन ने इसी तरह का एक कारनामा ग्वालियर में किया था. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच में दोहरा शतक जड़ा था. सचिन वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे.

दरअसल 2010 में दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आयी थी. इस दौरान दोनों ही टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई. सीरीज का दूसरा मुकाबला 24 फरवरी को ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में आयोजित हुआ. टीम इंडिया पहले बैटिंग करने मैदान पर उतरी. इस दौरान सचिन और वीरेंद्र सहवाग ओपनिंग करने पहुंचे. सहवाग 9 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन सचिन अंत टिके रहे.

सचिन ने 147 गेंदों का सामना करते हुए 200 रन बनाए. उन्होंने इस पारी के दौरान 25 चौके और 3 छक्के जड़े. सचिन इस पारी में नाबाद रहे. अहम बात यह रही कि वे वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए. सचिन के साथ इस मुकाबले में दिनेश कार्तिक ने 79 रन बनाए. महेंद्र सिंह धोनी 68 रन बनाकर नाबाद रहे. धोनी ने 7 चौके और 4 छक्के लगाए.

इस मुकाबले में भारत के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 248 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. उसके लए एबी डिविलियर्स ने नाबाद शतक लगाया था. डिविलयर्स ने 114 रन बनाए थे.

बता दें कि वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम दर्ज है. रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 2014 में 264 रन बनाए थे. इस लिस्ट में मार्टिन गप्टिल दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 237 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG: जो रूट के शतक से टूटा स्टीव स्मिथ का रिकॉर्ड, रांची टेस्ट में हासिल किया खास मुकाम

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles