Tuesday, April 23, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Saudi Arabia changed the rules for giving visa to foreigners Important news for Indian workers

Saudi Visa Rules: सऊदी अरब की सरकार ने विदेशी कामगारों को नौकेरी देने के नियम में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. यह नियम सऊदी में नौकरी देने वाले और नौकरी पाने वाले दोनों पर लागू होंगे. इस नियम को लेकर सरकार ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. इसके मुताबिक अब 24 साल से कम के अविवाहित व्यक्ति को घरेलू नौकर के तौर पर नहीं रखा जा सकेगा. 

गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक अब किसी भी घरेलू कामगार के बीजा के लिए उसकी पात्रता की जांच की जाएगी. साथ ही जो व्यक्ति घरेलू काम के लिए किसी भी व्यक्ति को विदेश से बुलाएगा उसकी जानकारी भर्ती कार्यालय में देनी होगी. साथ ही फॉर्म में स्पष्ट करना होगा कि कामगार की पात्रता क्या है और वह किस देश का निवासी है.

पिछले साल भी सरकार ने जारी किए थे नियम
सऊदी अरब ने पिछले साल अक्टूबर महीने में भी घरेलू कामगारों को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए थे. उसके मुताबिक 21 साल से कम के अविवाहित व्यक्ति को घरेलू नौकर के तौर पर नहीं रखा जा सकता था. अब इसकी उम्र सीमा को तीन साल बढ़ा दिया गया है. सरकार ने यह भी कहा है कि नौकरी पर रखने के अनुबंध में समयसीमा भी स्पष्ट करना होगा. यदि नियोक्ता द्वारा समयसीमा की जानकारी नहीं दी जाती है, तो कामगार के नौकरी शुरु करने के पहले दिन से एक साल के लिए अनुबंध मान लिया जाएगा.

नए नियमों में सप्ताह में एक दिन की छुट्टी
सरकार के नए निर्देशों के मुताबिक घरेलू कामगारों को सप्ताह में एक दिन की छुट्टी देनी होगी और 10 घंटे से अधिक काम नहीं लिया जा सकता. घरेलू कामगारों को सप्ताह में पैसे का भुगतान करना होगा और 24 घंटे आराम करने का हकदार होगा. इस नियम के मुताबिक कोई भी नियोक्ता घरेलू कामगारों का पासपोर्ट, जरूरी दस्तावेज या उसके सामान अपने पास जमा नहीं कर सकते हैं. ये नियम घरेलू ड्राइवर, नौकर, रसोइया, गार्ड, किसान, लिव इन नर्स और ट्यूटर पर लागू होंगे.

भारी संख्या में सऊदी जाते हैं भारतीय
सऊदी सरकार के नए नियमों का भारतीय कामगारों पर भी पड़ेगा, क्योंकि भारी संख्या में भारत के लोग सऊदी काम करने के लिए जाते हैं. भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के मुताबिक करीब 26 लाख भारतीय सऊदी अरब में काम कर रहे हैं. इनमें से भारी संख्या में लोग घरेलू कामकाजों से जुटे हैं.

यह भी पढ़ेंः हेल्पर की नौकरी करने गया था रूस, पकड़ा दी गई राइफल, वॉरजोन में भारतीय युवक की मौत

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles