Thursday, April 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Shoaib Akhtar: बट्टा मारता था शोएब अख्तर, ‘रावलपिंडी एक्स्प्रेस’ पर क्यों लगा था एक महीने का बैन

Shoaib Akhtar: दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक, शोएब अख्तर अपनी गति से कई महान बल्लेबाजों की मुश्किलें बढ़ाते रहे लेकिन अक्सर उनपर चकिंग (बट्टा गेंद) के आरोप लगते रहे. यहां तक कि साल 1999 में आईसीसी ने पाकिस्तानी दिग्गज पर एक महीने का बैन भी लगा दिया था, जिसके बाद ‘रावलपिंडी एक्स्प्रेस’ के नाम से मशहूर अख्तर को अपने गेंदबाजी एक्शन में कुछ बदलाव करने पड़े थे. क्रिकेट के मैदान में अक्सर भारत के वीरेंद्र सहवाग और पाकिस्तान के शोएब अख्तर के बीच तू-तू मैं-मैं देखी गई थी. कुछ साल पहले जब वीरेंद्र सहवाग से एक इंटरव्यू में पूछा गया तब उन्होंने विवादित बयान देते हुए अख्तर द्वारा बट्टा गेंद फेंकने का दावा किया था.

‘बट्टा’ मारता था शोएब अख्तर

वीरेंद्र सहवाग ने शोएब अख्तर की गेंदबाजी पर विवादित बयान देते हुए कहा था कि, “शोएब अख्तर खुद जानते हैं कि वो चकिंग कर रहे थे, वो खुद भी इस तथ्य से वाकिफ हैं. ऐसा नहीं होता तो आईसीसी उनपर बैन ही क्यों लगाता? ब्रेट ली का हाथ सीधा आता था, इसलिए उनकी गेंद को परखना ज्यादा मुश्किल नहीं होता था, लेकिन शोएब के हाथ से पता लगाना मुश्किल होता था कि गेंद किस दिशा से आएगी. मुझे कभी ब्रेट ली से डर नहीं लगा लेकिन अख्तर को अगर 2 लगातार हिट लग जाते तो ना जाने वो मेरे साथ क्या करते. वो शायद बीमार या पैर को तोड़ कर रख देने वाली यॉर्कर भी फेंक सकते थे.”

भारत के खिलाफ कैसा रहा शोएब अख्तर का प्रदर्शन?

भारत के खिलाफ शोएब अख्तर ने अक्सर बहुत शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन कई बार सहवाग से लेकर सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली समेत अन्य भारतीय बल्लेबाजों ने उनकी जमकर पिटाई भी की थी. उन्होंने भारत के खिलाफ 28 एकदिवसीय क्रिकेट मैच खेले, जिनमें उन्होंने 41 विकेट चटकाए थे. वहीं टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो वो भारत के खिलाफ 10 मैच खेले जिनमें उनके नाम 28 विकेट रहे.

यह भी पढ़ें: Sarfaraz Khan Half Century: सरफराज ने जड़ा दमदार अर्धशतक, इंग्लैंड की हुई जमकर धुलाई

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles