Editor’s Pick

Shraddha Murder Case Aftab’s polygraph test Rohini FSL lab sources

Image Source : INDIA TV
Breaking News

Shraddha Murder Case :

श्रद्धा मर्डर के आरोपी अमीन पूनावाला का पॉलीग्राफ टेस्ट शुरू हो गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली के रोहिणी स्थित FSL लैब में आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट शुरू हो चुका है। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने आरोपी आफताब अमीन पूनावाला की पॉलीग्राफ जांच के लिए यहां अदालत में सोमवार को आवेदन दाखिल किया था।

मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट अविरल शुक्ला ने मामले को जस्टिजस विजयश्री राठौर को भेजा जिन्होंने पहले पूनावाला के नार्को टेस्ट के आवेदन पर सुनवाई की थी। अदालत ने बृहस्पतिवार को दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया था कि पांच दिन के भीतर पूनावाला की नार्को टेस्ट कराई जाए। अदालत ने साफ किया था कि पुलिस आरोपी पर किसी थर्ड डिग्री उपाय का प्रयोग नहीं कर सकती। अदालत के एक सूत्र ने कहा कि सोमवार को इस आधार पर आवेदन किया गया कि पूनावाला गलत जानकारी दे रहा है और पुलिस को गुमराह कर रहा है। 

नार्को टेस्ट में किसी संदिग्ध को ऐसी दवा नियंत्रित मात्रा में दी जाती है जिसके प्रभाव में उससे वह जानकारी मिलती है जो सामान्य स्थिति में प्रकट नहीं होती है। पॉलीग्राफ या लाई डिटेक्टर जांच में संदिग्ध से अनेक प्रश्न पूछे जाते हैं और इस दौरान उसके रक्तचाप, श्वसन दर और नाड़ी जैसे कई शारीरिक संकेतकों को रिकॉर्ड कर सच, झूठ का पता लगाया जाता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन




Source link

Related Articles

Back to top button