Thursday, April 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Sikh For justice plans to question target Indian envoy to Canada sanjay kumar verma

Canada-India Relation: कनाडा में भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा को ब्रिटिश कोंलबिया की यात्रा पर जाना है. वर्मा की यात्रा से पहले अलगाववादी समूह सिख फॉर जस्टिस (SFJ) ने उन्हें हमले की धमकी दी है. वर्मा को ब्रिटिश कोंलबिया की यात्रा के दौरान राजधानी विक्टोरिया के साथ-साथ वैंकूवर और सरे में भी ठहरना है.

संजय कुमार वर्मा का शुक्रवार (1 मार्च)  को सरे की मेयर ब्रेंडा लॉक और सरे बोर्ड ऑफ ट्रेड के साथ भी बैठक करने का कार्यक्रम है. अपने ईमेल में  गुरपतवंत पन्नू ने कहा कि उनका समूह 1 मार्च को वर्मा को टारगेट करेगा.

SFJ का विरोध प्रदर्शन
पन्नू ने कहा, “भारत शहीद निज्जर की हत्या की साजिश रचने के लिए जिम्मेदार है. उनकी यात्रा के दौरान खालिस्तान समर्थक सिखों को सरे में सीधे तौर पर भारतीय उच्चायुक्त को टारगेट बनाने का मौका मिलेगा.” इतना ही नहीं सरे में समूह की ओर से विरोध प्रदर्शन भी आयोजित किया जा रहा है.

कनाडाई अधिकारियों को दी जानकारी
पिछले साल मार्च के बाद यह वर्मा की ब्रिटिश कोलंबिया की पहली यात्रा है. एसएफजे के संदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा, “मैंने अपने खिलाफ मिली धमकी को लेकर कनाडाई अधिकारियों को जानकारी दे दी है. उन्होंने मुझे मेरी सुरक्षा का आश्वासन दिया है.”

‘अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का दुरुपयोग’
उन्होंने कहा कि जैसा कि आप जानते हैं कि एसएफजे भारत के गैरकानूनी एसोसिएशन रोकथाम अधिनियम के तहत एक प्रतिबंधित संगठन है, जोकि कनाडा-भारत के समृद्ध द्विपक्षीय संबंधों को खराब करने का प्रयास करता रहता है. पन्नू की ओर से टारगेट बनाए जाने की ओर इशारा करते हुए, वर्मा ने कहा, “वह काफी समय से ऐसा कर रहे हैं. वहां अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का दुरुपयोग किया जा रहा है.”
 
बता दें कि खालिस्तान समर्थक नेता हरदीप सिंह निज्जर की पिछले साल 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के शहर में हत्या कर दी गई थी. उसकी हत्या के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाउस ऑफ कॉमन्स में हत्या के लिए भारतीय एजेंटों के शामिल होने का आरोप लगाया था, जिसके चलते दोनों देशों बीच रिश्ते खराब हो गए थे. 

यह भी पढ़ें- ‘पाकिस्तान का रिकॉर्ड खराब, बोलने का नहीं है अधिकार’, जानें यूएन में किस बात पर भारत ने पड़ोसी मुल्क को धोया

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles