SLvsSA LIVE: फाफ डुप्‍लेसिस 75 रन बनाकर आउट, दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट गिरा

लंदन: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में आज दक्षिण अफ्रीका टीम का सामना श्रीलंका से हो रहा है. मजबूत बल्लेबाजी और दमदार गेंदबाजी आक्रमण के दम पर खिताब के दावेदारों में शामिल दक्षिण अफ्रीका जब श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला मैच खेलने के लिये उतरेगा तो उसका लक्ष्य अपने इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पिछले कुछ समय से चला आ रहा अपना विजय अभियान बरकरार रखना होगा. मैच में श्रीलंका टीम ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है.दक्षिण अफ्रीका की बल्‍लेबाजी प्रारंभ हो गई है.34 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर एक विकेट खोकर 191  रन है. हाशिम अमला 86 और कप्‍तान एबी डिविलियर्स दो रन बनाकर क्रीज पर हैं.  क्विंटन डिकॉक (23) और फाफ डुप्‍लेसिस (75) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं.

पहले 10 ओवर: कछुए की रफ्तार से बढ़ी दक्षिण अफ्रीकी पारी
दक्षिण अफ्रीकी पारी के दौरान श्रीलंका की ओर से मैच का पहला ओवर लसिथ मलिंगा ने फेंका जिसमें वाइड की दो गेंदों समेत तीन रन बने. सुरांगा लकमल की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में भी तीन रन बने. पारी के चौथे ओवर में चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का पहला  रिव्‍यू लिया गया. लकमल के ओवर की पहली गेंद पर डिकॉक के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील हुई लेकिन टीवी अम्‍पायर ने फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में दिया. ओवर में एक रन बना. शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका की रन गति बेहद धीमी थी. पांच ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 12 रन था. दक्षिण अफ्रीकी पारी का पहला चौका पारी के सातवें ओवर में डिकॉक ने लसिथ मलिंगा की गेंद पर लगाया. इस ओवर में छह रन बने. नौवें ओवर में पहले बदलाव के रूप में नुवान प्रदीप आक्रमण पर लाए गए. पारी के 10वें ओवर में अमला ने डीप मिडविकेट क्षेत्र में अपना पहला चौका लगाया. 10 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका 32/0.

11 से 20 ओवर : डिकॉक आउट, डुप्‍लेसिस को मिला जीवनदान
पारी के 13वें ओवर में नुवान प्रदीप श्रीलंका के लिए पहली सफलता लेकर आए. उन्‍होंने क्विंटन डिकॉक (23 रन, 42 गेंद, दो चौके) को स्लिप में डिकवेला के हाथों कैच कराया. पहला विकेट 44 के स्‍कोर पर गिरा. 15 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर एक विकेट पर 55 रन था. पारी के 17वें ओवर में डुप्‍लेसिस को उस समय जीवनदान मिला जब प्रदीप की गेंद पर सीमा रेखा के पास मलिंगा ने उनका कैच छोड़ दिया. पारी के 19वें ओवर में अमला ने गुणरत्‍ने को लांग ऑफ के ऊपर से छक्‍का जमाते हुए स्‍कोर बोर्ड को गति देने के प्रयास किए. इस ओवर में 11रन बने. 20 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका 90/1

21 से 30 ओवर: अमला और डुप्‍लेसिस ने दी स्‍कोर को तेजी
पारी के 22वें ओवर में अमला ने प्रसन्‍ना की गेंद पर चौका और फिर सिंगल लेकर अपना 34वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 56 गेंदों का सामना करके तीन चौके और एक छक्‍का लगाया. श्रीलंका के 100 रन 21.4 ओवर में पूरे हुए. अर्धशतक पूरा करने के बाद अमला ने रनगति को रफ्तार देने की जिम्‍मेदारी संभाली संभाली. उन्‍होंने पारी के 23वें ओवर में मलिंगा को चौका और फिर 14वें ओवर में प्रसन्‍ना को छक्‍का लगाया. प्रसन्‍ना की ओर से फेंके गए पारी के 24वें ओवर में 11 रन बने. 25 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर एक विकेट पर 130 रन था. पारी के 28वें ओवर में फाफ डुप्‍लेसिस ने भी अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 52 गेंदों का सामना करके चार चौके लगाए. दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हो चुकी थी.इस दौरान रन गति धीरे -धीरे बढ़कर साढ़े पांच रन प्रति ओवर के आसपास पहुंच गई थी.30 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 163/1.

श्रीलंका टीम के कप्‍तान एंजेलो मैथ्‍यूज फिट नहीं होने के कारण मैच में नहीं खेल रहे हैं. उपुल थरंगा टीम का नेतृत्‍व कर रहे हैं. ‘यॉर्करमैन’ लसिथ मलिंगा टीम में शामिल किए गए हैं. दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका के मोर्ने मोर्केल, डेविड मिलर और इमरान ताहिर चोट से उबर चुके हैं. ये तीनों टीम की प्‍लेइंग इलेवन में शामिल हैं. दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका ने जो पिछले सात वनडे मैच खेले हैं उन सभी में जीत दर्ज की है. इनमें इस साल जनवरी-फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में खेली गयी पांच मैचों की सीरीज भी शामिल हैं जिसमें उसने 5-0 से क्लीन स्वीप किया था. इससे पहले विश्व कप 2015 के सिडनी में खेले गये क्वार्टर फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 133 रन पर समेटकर नौ विकेट से बड़ी जीत दर्ज की थी. आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी नजर आता है लेकिन आईसीसी टूर्नामेंटों में उसका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है और वह खुद पर लगा ‘चोकर्स’ के ठप्पे को समाप्त करने के लिये भी बेताब होगा. दक्षिण अफ्रीका ने 1998 में पहली चैंपियन्स ट्राफी जीती थी और इसके अलावा वह कभी कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाया. दक्षिण अफ्रीका की टीम काफी संतुलित है. उसके पास विश्व का नंबर एक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और विश्व का नंबर एक गेंदबाज कैगिसो रबाडा हैं.

बल्लेबाजी में डिविलियर्स के अलावा अनुभवी हाशिम अमला, विस्फोटक क्विंटन डिकाक, फाफ डु प्लेसिस और जेपी डुमिनी जैसे धुरंधर शामिल हैं. डेविड मिलर अपने विस्फोटक तेवरों के लिये जाने जाते हैं जबकि क्रिस मौरिस और वायने पर्नेल की आलराउंड क्षमता टीम को संतुलन प्रदान करती है. दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों के प्रदर्शन का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके चार बल्लेबाज और दो गेंदबाज आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष दस में शामिल हैं जबकि श्रीलंका का कोई भी खिलाड़ी चोटी के दस में नहीं है.

दोनों टीम इस प्रकार हैं…

श्रीलंका: उपुल तरंगा (कप्‍तान), निरोशान डिकवेला (विकेटकीपर), कुसल मेंडिस, दिनेश चंडीमल, कुसल परेरा, चामरा कपुदेगरा, असेला गुणरत्‍ने, सीक्‍कुगे प्रसन्‍ना, सुरांगा लकमल, नुवान प्रदीप और लसिंथ मलिंगा.

दक्षिण अफ्रीका: एबी डिविलियर्स (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक(विकेटकीपर) , हाशिम अमला, फाफ डुप्‍लेसिस, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, क्रिस मॉरिस, वेन पर्नेल, कासिगो रबाडा, मोर्ने मोर्केल और इमरान ताहिर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *