Wednesday, April 17, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Sohaib Chaudhary new video is india planing to attack Pakisan For POK Kashmir

India Pakistan Relations: पाकिस्तानी यूट्यूबर सोहैब चौधरी का नया वीडियो सामने आया है. वीडियो में वह हर बार की तरह भारत और पाकिस्तान के रिश्ते पर बात करते हुए नजर आ रहे हैं. नए वीडियो में उनका सबसे बड़ा मुद्दा कश्मीर को लेकर रहा. एक्सपर्ट के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने मुद्दा उठाया कि क्या कश्मीर के लिए भारत, पाकिस्तान के ऊपर हमला कर सकता है?

पाकिस्तानी यूट्यूबर पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) का जमीनी स्तर पर हालचाल जानने के लिए वहां पहुंचे. इस दौरान उन्होंने वहां के स्थानीय व्यक्ति अब्दुल बशीर बाजवा से खास बातचीत की. सोहैब के मुताबिक बशीर कश्मीर के साथ-साथ नेशनल और इंटरनेशनल मुद्दों के एक्सपर्ट माने जाते हैं. 

सोहैब ने बातचीत के दौरान कहा कि मौजूदा समय में क्या भारत के पास इतना समय है कि वह कश्मीर के लिए पाकिस्तान पर हमला कर सकता है. क्योंकि मौजूदा समय में वह प्रगति के राह पर है. ऐसे में नहीं लगता कि वह अपना नुकसान करते हुए कोई गलत कदम उठा सकता है. कश्मीर को बस पश्चिमी देशों द्वारा इंटरनेशनल मुद्दा बनाया गया है. जिससे भारत और पाकिस्तान इसमें फंसा रहा. इससे अमेरिका जैसे बड़े देशों का कारोबार चलता रहे. 

अब्दुल बशीर ने यूट्यब बातचीत के दौरान पीओके और भारत के हिस्से वाले कश्मीर के बारे में खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने इतिहास से लेकर मौजूदा समय के सभी कार्यों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि भारत ने अबतक कुल 4 युद्ध लड़े हैं. इसमें 3 युद्ध पाकिस्तान और 1 युद्ध चीन के खिलाफ लड़ा है. इस दौरान उसकी तरफ से केवल एक युद्ध की पहल की गई है.  वह भी चीन के खिलाफ 1962 में, हर युद्ध यहां पाकिस्तान की तरफ से ही शुरू की गई.

क्या है पीओके मुद्दा? 

आजादी की लड़ाई में भारत और पाकिस्तान के लोग साथ-साथ लड़े थे. हालांकि, आजादी मिलते ही दोनों देश अलग हो गए. आपको बता दें कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच अजादी के वक्त से ही विवाद की वजह रहा है. पीओके जम्मू और कश्मीर की रियासत का ही हिस्सा था जिसे पाकिस्तान ने जबरन अपने कब्जे में ले लिया. जिस वक्त देश का बटवारा हुआ कश्मीर के राजा हरिसिंह ने भारत और पाकिस्तान किसी के साथ नहींजाने का फैसला लिया. हालंकि तभी पाकिस्तानी सेना ने कश्मीर पर हमला कर दिया और राजा हरि सिंह ने भारत सरकार से मदद मांगी और बदले में विलय पत्र पर हस्ताक्षर कर भारतीय संघ में शामिल होने की इच्छा प्रकट की. इसके बाद जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग बन गया. हालांकि इस दौरान पाकिस्तान ने कश्मीर के कुछ हिस्सों पर कब्जा कर लिया और उसे ही POK कहा जाता है.

यह भी पढ़ें- Pakistan First Lady: बेनजीर भुट्टो के पति आसिफ अली जरदारी बने राष्ट्रपति, जानिए- पाकिस्तान की फर्स्ट लेडी कौन होगी?

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles