Thursday, February 29, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Solar Eclipse 2024 Mexico Canada United States India will be visible in India Note the date and time

Solar Eclipse 2024: भारत में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का बहुत महत्व है. धार्मिक लोग इस मौके पर विशेष रूप से पूजा-पाठ करते हैं. वहीं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी यह बेहद महत्वपूर्ण है. साल 2024 में सूर्य ग्रहण लगने वाला है. लेकिन भारतीय लोगों को यह पल दिखाई नहीं देगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण मेक्सिको, कनाडा और अमेरिका में दिखाई देगा. 

वैज्ञानिकों का मानना है कि इस बार का लगने वाला सूर्य ग्रहण बेहद दुर्लभ है. 8 अप्रैल 2024 को यह नजारा देखने को मिलेगा. भारतीय लोग इस पल को लाइव स्ट्रीम यूट्यूब पर देख सकते हैं. 

आगामी सूर्य ग्रहण के दौरान करीब 3 से 4 मिनट तक सूर्य बिल्कुल दिखाई नहीं देगा. नासा की रिपोर्ट के अनुसार इसका अनुभव सर्वप्रथम स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 11:07 बजे मेक्सिको के प्रशांत तट महाद्वीपीय उत्तरी अमेरिका में किया जाएगा.

कब लगता है सूर्य ग्रहण? 

लोगों का अक्सर सवाल रहता है कि सूर्य ग्रहण कैसे लगता है. इसका जवाब है सूर्य का चक्कर लगाते हुए जब पृथ्वी और सूर्य के बीच में चंद्रमा आ जाता है तो सूर्य ग्रहण कहलाता है. इस दौरान सूर्य की किरणें पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती हैं और दिन में भी रात जैसा माहौल नजर आता है.

वहीं चंद्र ग्रहण बिल्कुल इसके विपरीत होता है. सूर्य का परिक्रमा करते हुए चंद्रमा और सूर्य के बीच जब पृथ्वी आ जाती है तो सूर्य की पूरी रोशनी चंद्रमा पर नहीं पड़ती है. इसे चंद्रग्रहण कहते हैं. आसान शब्दों में समझें तो सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा जब एक सरल रेखा में होते हैं तो चंद्रग्रहण की स्थिति होती है.

नंगी आंखों से न देखें सूर्य ग्रहण:

लोगों के अंदर सूर्य ग्रहण देखने की हमेशा उत्सुकता रहती है. इस दौरान कई बार वो गलतियां भी कर जाते हैं. जिसकी वजह से उनकी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. वैज्ञानिकों का हमेशा सुझाव रहा है कि सूर्य ग्रहण को देखने के लिए खास तरीके के बनाए गए चश्मों का ही इस्तेमाल करना करें. 

यह भी पढ़ें- Pakistan Elections 2024: पाकिस्तान के आम चुनाव में कई पार्टियां ठोक रही ताल, निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में, जानें शहबाज, इमरान और बिलावल की पार्टी का इतिहास

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles