Editor’s Pick

Solar Rooftop Scheme Registration Process Benefits Eligibility Know All Details Here In Hindi – Solar Rooftop Scheme: बिजली बिल के भुगतान से मिलेगी आजादी, सरकारी सब्सिडी से घर पर लगवाएं सोलर पैनल

Solar Rooftop Scheme: आज हम आपको सरकार की एक बेहद ही महत्वाकांक्षी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। सरकार की इस स्कीम का नाम सोलर रूफटॉप योजना है। इस स्कीम के जरिए सरकार देश में लोगों को सौर ऊर्जा के प्रति जागरूक करना चाहती है। आज के दौर में महंगाई जिस तेजी से बढ़ रही है। इस स्थिति में हर महीने आने वाला बिजली का बिल हमारे ऊपर एक अतिरिक्त बोझ बन जाता है। इसके अलावा समय समय पर बिजली बिल के दामों में भी वृद्धि होती रहती है। अगर आप भी हर महीने आने वाली बिजली के बिल से परेशान हैं। ऐसे में आप सरकार की सोलर रूफटॉप स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। देश में कई लोग इस स्कीम का लाभ उठाकर अपने घरों की छत पर सोलर पैनल को लगवा रहे हैं। सोलर रूफटॉप स्कीम का लाभ लेकर आप 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर सोलर पैनल को इंस्टॉल करवा सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से – 

सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत अगर आप 3KW तक के सोलर पैनल को अपने घरों पर लगवाते हैं। इस स्थिति में सरकार आपको सोलर पैनल लगवाने पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है।

इसके अलावा अगर आप 3KW से 10KW तक के सोलर पैनल को अपने घरों पर लगवाते हैं। इस स्थिति में आपको सोलर पैनल लगवाने पर सरकार द्वारा 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिल रही है। 

भारत सरकार और नवीनीकरण मंत्रालय ने मिलकर इस स्कीम की शुरुआत की है। आप Solarrooftop.gov.in की वेबसाइट पर विजिट करके आसानी से इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं। 




Source link

Related Articles

Back to top button